आपकी इन गलतियों से लग सकती है आपकी कार में आग

आपकी इन गलतियों से लग सकती है आपकी कार में आग
Share:

अगर आप CNG कार चला रहे हैं या नई CNG गाड़ी खरीदने का सोच रहे हैं, तो कुछ सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है। CNG (Compressed Natural Gas) एक ज्वलनशील गैस है, और अगर इसकी देखभाल सही तरीके से न की जाए, तो एक छोटी सी गलती भी बड़े हादसे का कारण बन सकती है। यहां हम आपको तीन प्रमुख गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करने से बचना चाहिए ताकि आपकी कार सुरक्षित रहे।

1. CNG किट की गुणवत्ता पर ध्यान दें

जब लोग नई कार लेते हैं, तो कई बार वे पैसे बचाने के चक्कर में पेट्रोल कार लेते हैं और बाद में आफ्टरमार्केट CNG किट लगवा लेते हैं। यह पैसे की बचत भले ही दिखती हो, लेकिन यह खतरनाक हो सकता है। लोकल मार्केट से खरीदी गई किट की इंस्टॉलेशन अक्सर सही तरीके से नहीं की जाती, जिससे गैस लीक और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

कंपनी-फिटेड किट्स सभी सुरक्षा मानकों के अनुसार इंस्टॉल की जाती हैं, जबकि आफ्टरमार्केट किट्स में कई महत्वपूर्ण बातें नजरअंदाज की जा सकती हैं। इससे CNG किट के खराब इंस्टॉलेशन की वजह से हादसे हो सकते हैं। इसलिए, हमेशा मान्यता प्राप्त और भरोसेमंद जगह से CNG किट लगवाएं।

2. कार की मेंटेनेंस में लापरवाही न करें

सीएनजी कार की खरीददारी के बाद, केवल इसके फ्यूल की लागत पर ध्यान देना ही काफी नहीं है। CNG कार की सही समय पर मेंटेनेंस बेहद जरूरी है। पेट्रोल की कीमतें बढ़ने के चलते लोग CNG का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर वे कार की मेंटेनेंस को नजरअंदाज कर देते हैं।

सीएनजी सिलेंडर की नियमित जांच और कार की सर्विसिंग पर ध्यान दें। जैसे-जैसे आपकी कार पुरानी होती है, वायरिंग और अन्य पार्ट्स में खराबी की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, समय-समय पर अपने CNG सिलेंडर और कार की सर्विसिंग करवाना बहुत महत्वपूर्ण है।

3. CNG सिलेंडर की टेस्टिंग न छोड़ें

नई CNG कार खरीदने या पुरानी CNG कार के मामले में, हर तीन साल में एक बार अपने CNG सिलेंडर की टेस्टिंग करवाना अनिवार्य है। CNG सिलेंडर को हाइड्रो टेस्टिंग के फेज से गुजरना पड़ता है। अगर सिलेंडर इस टेस्ट में फेल हो जाता है, तो इसे तुरंत बदलवाना चाहिए।

अक्सर लोग सिलेंडर की टेस्टिंग में लापरवाही करते हैं, लेकिन अगर सिलेंडर खराब हो गया है तो इसका उपयोग करना खतरनाक हो सकता है। खराब सिलेंडर से गैस लीक और आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, हर तीन साल में अपनी CNG कार के सिलेंडर की टेस्टिंग करवाना न भूलें। CNG कार चलाते समय सुरक्षा के लिए इन महत्वपूर्ण सावधानियों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है। सही तरीके से CNG किट का चयन और इंस्टॉलेशन, नियमित मेंटेनेंस और समय पर सिलेंडर की टेस्टिंग आपको बड़े हादसों से बचा सकती है। ध्यान रखें कि सुरक्षा से समझौता न करें और इन टिप्स को फॉलो करके अपनी CNG कार को सुरक्षित और भरोसेमंद बनाएं।

ड्राइवरलेस कार का अनुभव करने के बाद ऐसा था इस बच्ची का रिएक्शन

Union Budget 2024: लिथियम-आयन बैटरी की कीमतों में कमी के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों को मिलेगा बढ़ावा

ऑटोमैटिक बनाम मैनुअल ट्रांसमिशन कारें, जानिए कौन सी है बेस्ट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -