इन नुस्खों से लौट आएगा चेहरे का खोया हुआ ग्लो

इन नुस्खों से लौट आएगा चेहरे का खोया हुआ ग्लो
Share:

चेहरे की त्वचा की देखभाल करना शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने जितना ही महत्वपूर्ण है। मानसून के मौसम में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है, जब नमी और प्रदूषण के संपर्क में आने के कारण त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। जबकि बाजार में त्वचा की समस्याओं को दूर करने का दावा करने वाले कई उत्पाद उपलब्ध हैं, उनमें अक्सर हानिकारक रसायन होते हैं। दादी-नानी के घरेलू उपाय न केवल प्रभावी हैं, बल्कि सुरक्षित भी हैं, जो त्वचा को प्राकृतिक चमक और दीर्घकालिक लाभ प्रदान करते हैं। आइए इनमें से कुछ उपायों के बारे में जानें: 

1. तुलसी के पत्ते: 
तुलसी के पत्ते त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं, जो अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाने जाते हैं जो त्वचा की विभिन्न समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं। चमकदार त्वचा के लिए, तुलसी के पत्तों को आधे घंटे के लिए गुलाब जल में भिगोएँ। बाद में, इसका पेस्ट बनाएँ और इसे चेहरे पर लगाएँ। यह उपाय महत्वपूर्ण परिणाम देता है। 

2. हल्दी: 
हल्दी त्वचा को दाग-धब्बे रहित बनाकर चेहरे की सुंदरता को बढ़ा सकती है। कच्चे दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाएँ और इसे चेहरे पर लगाएँ। 10 मिनट तक चेहरे पर धीरे-धीरे मालिश करें। यह गंदगी, धूल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करता है, जिससे त्वचा चमकदार हो जाती है। इसके अलावा, हल्दी मुंहासों और फुंसियों को भी रोकती है।

3. संतरे के छिलके:
विटामिन सी से भरपूर संतरे के छिलके त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। इन्हें धूप में सुखाएँ और पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को मुल्तानी मिट्टी या बेसन के साथ मिलाएँ और नहाने से लगभग आधे घंटे पहले चेहरे पर लगाएँ। गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय त्वचा को फिर से जवां बनाने और चमकदार चमक पाने में मदद करता है।

इन सरल लेकिन प्रभावी प्राकृतिक उपायों को अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से आपकी त्वचा की सेहत और रंग-रूप में काफ़ी सुधार आ सकता है, वो भी बिना किसी रासायनिक उत्पाद से जुड़े जोखिम के।

उमस वाले मौसम में त्वचा पर क्रीम लगाना सही या गलत? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

इस चीज की कमी से दिमाग पर पड़ता है असर, एक्सपर्ट्स ने दी सलाह

पीरियड्स के दौरान छोटी छोटी बात पर रोने क्यों लग जाती हैं लड़कियां?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -