इन चीजो को माइक्रोवेव में रखना हो सकता है खतरनाक

इन चीजो को माइक्रोवेव में रखना हो सकता है खतरनाक
Share:

माइक्रोवेव आधुनिक किचन में एक वरदान के रूप में देखा जाता है. घंटे भर का काम इसमें मिनटों में हो जाता है. लेकिन इसके उपयोग में कुछ सावधानी रखनी पड़ती है. आइये जानें उन सावधानियों के बारे में.

1-बाजार से खाना खरीदते समय मिलने वाले प्लास्टिक और पेपर डिस्पोजबल बैग को माइक्रोवेव में नहीं रखना चाहिए. प्लास्टिक के साथ पेपर बैग भी सुरक्षित नहीं होते है. ये स्वास्थ्य को हानि पंहुचा सकते है. उच्च तापपान से ये गलकर आग भी लगा सकता है. इससे जहरीली गैस भी निकलती है. 

2-बाजार में मिलने वाले पैक्ड दही या मक्खन, क्रीम आदि के डिब्बों का प्रयोग माइक्रोवेव में ना करें. इनमें उच्च तापमान झेलने की क्षमता नहीं होती है. ये सिर्फ कुछ समय के लिए एक बार की प्रयोग में आने वाले पदार्थों से बने होते है. माइक्रोवेव में ये पिघल सकते है जो आपके खाद्य को विषैला कर सकते है.

3-ब्रोकली एक स्वास्थ्यवर्धक सब्जी होती है. माइक्रोवेव करने पर इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट का 97 फीसदी हिस्सा नष्ट हो जाता है. जैसा कि कहा जाता है कि सब्जी को किसी भी तरह से पकाने से उनमें मौजूद गुणकारी तत्वों में कमी आ जाती है, ब्रोकली इसका सबसे अच्छा उदाहरण है. 

4-हार्ड बॉइल अंडों को माइक्रोवेव में रखने की गलती ना करे. अगर आप ऐसा करती है तो ये आपको भी जला देगा और माइक्रोवेव भी गंदा कर देगा. माइक्रोवेव के तापमान से अंडा अंदर तक बहुत ज्यादा गर्म हो जाएगा और फूट जाएगा.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -