स्पेस में वोट डालेंगे ये दो अंतरिक्ष यात्री

स्पेस में वोट डालेंगे ये दो अंतरिक्ष यात्री
Share:

अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स इस वक्त अंतरिक्ष में हैं और उनके साथ बुच विल्मोर भी मौजूद हैं। इन दोनों के फरवरी 2025 तक पृथ्वी पर वापस लौटने की उम्मीद है। इस दौरान, नवंबर 2024 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। खास बात ये है कि सुनीता विलियम्स पृथ्वी से 250 मील दूर अंतरिक्ष से ही वोट डालेंगी। अब सवाल यह उठता है कि अमेरिका में वोटिंग प्रक्रिया कैसी होती है और अंतरिक्ष से वे वोट कैसे डालेंगी? आइए जानते हैं।

सुनीता और बुच अंतरिक्ष से कैसे करेंगे वोटिंग?: सुनीता और बुच विल्मोर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र से 400 किलोमीटर दूर रहकर अमेरिकी चुनाव में वोट डालेंगे। उन्होंने नासा से पोस्टल बैलट की व्यवस्था करने का अनुरोध किया है ताकि वे अपना वोट अंतरिक्ष से डाल सकें।

अमेरिका में चुनाव कैसे शुरू होते हैं?: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव हर चार साल में नवंबर के पहले सोमवार के बाद वाले मंगलवार को होते हैं। अगला राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर 2024 को होने वाला है। अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया एक साल पहले से ही शुरू हो जाती है। अमेरिका में मुख्य रूप से दो बड़ी राजनीतिक पार्टियां हैं: डेमोक्रेट और रिपब्लिकन। इन दलों के उम्मीदवार चुनावी अभियान की शुरुआत करते हैं। ये उम्मीदवार चुनावी रैलियों के जरिए लोगों से मिलते हैं, पैसा जुटाते हैं, और अपनी नीतियों के बारे में बताते हैं। इसके बाद डेमोक्रेट और रिपब्लिकन उम्मीदवार टीवी पर बहस करते हैं, जिसमें वे अपनी नीतियों और योजनाओं का बचाव करते हैं।

अमेरिका में चुनाव के दो चरण

अमेरिकी चुनाव दो चरणों में होते हैं: कॉकस और प्राइमरी।

कॉकस: कॉकस में पार्टी के सदस्य मिलकर चर्चा करते हैं और फिर वोट डालकर सबसे अच्छे उम्मीदवार का चयन करते हैं। इसमें डेमोक्रेट और रिपब्लिकन पार्टियों के अलग-अलग उम्मीदवार चुने जाते हैं। कॉकस एक बैठक होती है जिसमें पार्टी के स्थानीय सदस्य प्रतिनिधि चुनते हैं।

प्राइमरी: प्राइमरी चुनाव में जनता अपने पसंदीदा उम्मीदवार का चयन करती है। राष्ट्रपति चुनाव से 6 से 9 महीने पहले ही लोग अपने उम्मीदवार को चुनने के लिए प्राइमरी में हिस्सा लेते हैं। इसमें विभिन्न पार्टी के प्रतिनिधियों में से सबसे अच्छे उम्मीदवार के लिए वोट डाले जाते हैं। ज्यादातर अमेरिकी राज्य प्राइमरी चुनाव आयोजित करते हैं, जिसमें मतदाता गुप्त तरीके से वोट डालते हैं। इस प्रक्रिया में लोग अपने पसंदीदा राष्ट्रपति उम्मीदवार का समर्थन करते हैं।

दूसरा चरण: प्राइमरी और कॉकस के बाद, पार्टी नेशनल कन्वेंशन (राष्ट्रीय सम्मेलन) आयोजित करती है। इस सम्मेलन में सभी चुने हुए प्रतिनिधि अपने पसंदीदा उम्मीदवार का समर्थन करते हैं। सम्मेलन के अंत तक, हर पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए अंतिम उम्मीदवार का चुनाव हो जाता है।

सोनम का एयरपोर्ट लुक देख हैरान हुए फैंस

कोरियाई गर्ल की तरह यदि आप भी चाहती है चमकदार स्किन तो करें ये काम

25 वर्ष तक महाराष्ट्र को बिजली देगा अडानी पावर, क्या होगी प्रति यूनिट कीमत ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -