यूपी से ले जाते नेपाल और बना देते ईसाई, हिन्दू संगठनों ने पकड़ी दो बस

यूपी से ले जाते नेपाल और बना देते ईसाई, हिन्दू संगठनों ने पकड़ी दो बस
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के महाराजगंज से सटे नेपाल के सीमावर्ती इलाके में ईसाई धर्मांतरण को लेकर बड़ा हंगामा हुआ। रिपोर्ट्स के अनुसार, नेपाल में धर्मांतरण के उद्देश्य से ले जाए जा रहे भारतीय नागरिकों के खिलाफ विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कड़ा विरोध दर्ज कराया। नेपाल के स्थानीय निवासियों ने भी धर्मांतरण करवाने वालों के साथ मारपीट की और उनके मुँह पर कालिख पोत कर उन्हें वापस भारत भेज दिया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शनिवार, 14 सितंबर 2024 को महाराजगंज के ठूठीबारी कस्बे से लगभग 100 लोगों का एक समूह नेपाल के खैरहनी इलाके में धर्मांतरण के लिए रवाना हुआ। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएँ और बच्चे थे, जो दलित और पिछड़े वर्ग से ताल्लुक रखते थे। इस यात्रा का आयोजन पादरी अमोस ने किया था, जिन्होंने इन्हें खैरहनी स्थित चर्च में धर्मांतरण के लिए बुलाया था। इन लोगों को लाने के लिए नेपाल के महेशपुर बस स्टैंड पर नेपाल नंबर की दो विशेष बसें खड़ी थीं।

धर्मांतरण की जानकारी मिलते ही नेपाल के विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस दौरान नेपाल के स्थानीय निवासियों ने भी धर्मांतरण के प्रयास को विफल करने के लिए हस्तक्षेप किया। उन्होंने धर्मांतरण के लिए आए भारतीयों के साथ दुर्व्यवहार किया, उनके मुँह पर कालिख पोत दी और उन्हें जबरन वापस भारत भेज दिया। स्थानीय लोगों ने पादरी अमोस की भी पिटाई की और नेपाल पुलिस को मौके पर बुलाया। पुलिस ने भारतीयों के नाम-पते नोट किए और उन्हें चेतावनी दी। इसके बाद भारतीयों को सीमा पार वापस भेजा गया, जिससे मामला शांत हुआ।

महाराजगंज पुलिस ने इस घटना पर स्पष्ट किया है कि यह घटना उनके अधिकार क्षेत्र में नहीं हुई है, बल्कि नेपाल में घटी है। नेपाल पुलिस से इस मुद्दे पर बातचीत की जा रही है, और लोगों से अपील की गई है कि इसे महाराजगंज की घटना कहकर प्रसारित न करें। यह पहली बार नहीं है जब इस क्षेत्र में धर्मांतरण का मामला सामने आया हो। इससे पहले 31 अगस्त 2024 को भी एक ऐसा ही मामला प्रकाश में आया था, जब नेपाल के सीमावर्ती इलाके में केरल के दो पादरी धर्मांतरण करवाने की कोशिश करते पकड़े गए थे। उन्हें यूपी पुलिस के हवाले कर दिया गया था।

भारत में जल्द शुरू होगी जनगणना, जातिगत गिनती भी संभव, मोदी सरकार ने दिए संकेत

डोनाल्ड ट्रम्प पर फिर जानलेवा हमला! गोल्फ खेलते समय होने लगी अंधाधुंध फायरिंग और फिर..

Operation Stovewood: पाकिस्तानियों ने किया सैकड़ों ब्रिटिश लड़कियों का रेप, 1400+ पीड़िताओं ने सुनाई आपबीती

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -