उबालने के बाद दोगुनी पौष्टिक हो जाती हैं चीजें, मिलते है भारी फायदे

उबालने के बाद दोगुनी पौष्टिक हो जाती हैं चीजें, मिलते है भारी फायदे
Share:

अक्सर यह बहस होती रहती है कि सब्जियों को कच्चा खाना बेहतर है या उबालकर। माना जाता है कि कच्ची सब्जियों और फलों का सेवन करने से उनके सभी पोषक तत्व शरीर को मिलते हैं। हालांकि, कुछ सब्जियां और खाद्य पदार्थ ऐसे भी होते हैं जिन्हें उबालने से उनके पोषक तत्व शरीर के लिए अधिक लाभकारी हो जाते हैं।

कुछ खाद्य पदार्थ उबालने के बाद पोषक तत्वों के पावरहाउस बन जाते हैं। साथ ही, उबली हुई चीजें खाने से पाचन प्रक्रिया भी आसान हो जाती है। आइए जानते हैं 5 ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो उबालने के बाद अधिक पौष्टिक हो जाते हैं:

1. पालक: पालक को उबालने से इसमें मौजूद ऑक्सालेट का स्तर काफी कम हो जाता है, जिससे कैल्शियम और आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद होती है जिनके शरीर में कैल्शियम या आयरन की कमी होती है। साथ ही, उबली हुई पालक आसानी से पच जाती है।

2. टमाटर: टमाटर में लाइकोपीन नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक होता है। टमाटर को उबालने से यह और अधिक प्रभावी हो जाता है। उबालने से कैरोटीनॉयड का अवशोषण भी बेहतर होता है, जो जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स को संरक्षित करता है। उबले हुए टमाटर लो-कैलोरी खाद्य पदार्थों में आते हैं, इसलिए यह वजन घटाने के लिए भी आदर्श हैं।

3. ब्रोकली: ब्रोकली को उबालने से इसमें मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स रिलीज होते हैं, जो कैंसर को रोकने में सहायक होते हैं। उबली हुई ब्रोकली को चबाना और पचाना आसान हो जाता है, जिससे इसका पोषण आसानी से अवशोषित हो जाता है।

4. शकरकंद: शकरकंद विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होता है। उबालने पर इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन का अवशोषण बढ़ जाता है, जिससे शरीर को अधिक विटामिन ए मिलता है। यह आंखों की रोशनी, इम्यून सिस्टम और त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

इस प्रकार, कुछ खाद्य पदार्थों को उबालकर खाने से उनके पोषक तत्व अधिक प्रभावी हो जाते हैं और शरीर को अधिक लाभ पहुंचाते हैं।

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे लैब में बना चाइनीज़ लहसुन? ऐसे करें पहचान

3 दिन में जड़ से ख़त्म हो जाएगा पीलिया, जानिए कैसे?

अपनी बेटियों को रुबीना दिलैक नहीं खिलातीं ये 2 चीजें, आप भी रखे ध्यान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -