बॉलीवुड में सबसे ज्यादा पुलिस ऑफिसर का रोल निभा चुका है ये अभिनेता

बॉलीवुड में सबसे ज्यादा पुलिस ऑफिसर का रोल निभा चुका है ये अभिनेता
Share:

बॉलीवुड फिल्मों में आपने कई एक्टर्स को पुलिस ऑफिसर के रोल में देखा होगा। इनमें अजय देवगन, अक्षय कुमार, सलमान खान, और रणवीर सिंह जैसे बड़े नाम शामिल हैं। इनमें सबसे ज्यादा बार अजय देवगन ने पुलिस का किरदार निभाया है और उन्हें 'सिंघम' के लिए आज भी याद किया जाता है। उनकी आने वाली फिल्म 'सिंघम अगेन' में भी वे पुलिस ऑफिसर के रोल में नजर आएंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं, बॉलीवुड में एक ऐसा अभिनेता भी था जिसने अजय देवगन, अक्षय कुमार, या सलमान खान से भी ज्यादा बार पुलिस का किरदार निभाया है?

जगदीश राज: पुलिस ऑफिसर के रोल में वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर

जगदीश राज खुराना वो अभिनेता हैं जिन्होंने सबसे ज्यादा बार पुलिस ऑफिसर का रोल निभाया है। उन्होंने अपने करियर में 10, 50 या 100 बार नहीं बल्कि 144 बार पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया। उनके इस रिकॉर्ड को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है, और आज तक कोई भी एक्टर इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ पाया है।

कौन थे जगदीश राज खुराना?

जगदीश राज खुराना का जन्म 1928 में ब्रिटिश इंडिया के सरगोधा में हुआ था, जो अब पाकिस्तान में है। वे एक पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखते थे और अपने करियर की शुरुआत में कई फिल्मों में काम किया। लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा पहचान मिली पुलिस ऑफिसर के रोल से।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया, जिनमें से 144 फिल्मों में वे पुलिस ऑफिसर बने। खास बात ये थी कि उनके पुलिस ऑफिसर के किरदार में सच्चाई और अनुशासन झलकता था, जिसके कारण वे इस रोल में पूरी तरह फिट बैठते थे।

अमिताभ बच्चन की फिल्मों में नजर आए

जगदीश राज को आपने ज्यादातर अमिताभ बच्चन की फिल्मों में देखा होगा। 70 और 80 के दशक की कई हिट फिल्मों में वे पुलिस इंस्पेक्टर के रोल में नजर आए। उनका यह किरदार इतना लोकप्रिय हुआ कि फिल्ममेकर्स उन्हें बार-बार इसी रोल में कास्ट करने लगे।

जगदीश राज की फैमिली

जगदीश राज की बेटी अनीता राज भी बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस रही हैं। उन्होंने 80 और 90 के दशक में कई फिल्मों में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम किया। अनीता राज अभी भी टीवी पर एक्टिव हैं और अपने अभिनय के लिए जानी जाती हैं।

उनके बेटे बॉबी राज हैं, और पोती मालविका राज ने भी बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई। मालविका ने फिल्म 'कभी खुशी कभी गम' (2001) में करीना कपूर के बचपन का रोल निभाया था। इसके अलावा, वे कुछ पंजाबी फिल्मों में भी नजर आईं।

जगदीश राज का निधन

जगदीश राज ने बॉलीवुड में एक लंबा और सफल करियर बिताया। लेकिन 28 जुलाई 2013 को 85 साल की उम्र में मुंबई में उनका निधन हो गया। वे अपने पीछे एक ऐसी विरासत छोड़ गए हैं, जिसे आज भी फिल्म इंडस्ट्री याद करती है।

अजय देवगन, सलमान से भी बड़े 'पुलिस इंस्पेक्टर'

भले ही आज के समय में अजय देवगन, सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे एक्टर्स को पुलिस ऑफिसर के रोल में देखा जाता है, लेकिन जगदीश राज का नाम इस फील्ड में सबसे ऊपर आता है। वे हिंदी सिनेमा के ऐसे अभिनेता थे, जिन्होंने अपनी सादगी और अभिनय के दम पर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया और आज भी उन्हें उसी सम्मान के साथ याद किया जाता है।

SBI बैंक में निकली वेकेंसी, ये लोग करें आवेदन

12वीं पास के लिए नौसेना में निकली वेकेंसी, इस तारीख से शुरू होगा आवेदन

10वीं पास के लिए ITBP में निकली भर्तियां, मिलेगी जबरदस्त सैलरी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -