इस बीमारी के कारण 5 साल तक माँ नहीं बन पाई ये एक्ट्रेस, आप भी रखें इन बातों का ध्यान

इस बीमारी के कारण 5 साल तक माँ नहीं बन पाई ये एक्ट्रेस, आप भी रखें इन बातों का ध्यान
Share:

टेलीविज़न अभिनेत्री पंखुड़ी अवस्थी शादी के 5 वर्षों बाद मां बनने वाली हैं। शादी के 2 वर्षों बाद पंखुड़ी को पीसीओडी हो गया था जिस वजह से वो वर्षों तक कंसीव नहीं कर पाईं। टेलीविज़न अभिनेता गौतम रोडे से शादी करने वाली पंखुड़ी एक समय प्रेग्नेंसी को लेकर बिल्कुल हताश हो गई थीं तथा उन्होंने सबकुछ किस्मत पर छोड़ दिया था। 

मगर पंखुड़ी ने पीसीओडी में ही कंसीव किया तथा अब जल्द ही उनके घर खुशियां आने वाली हैं। पीसीओडी एक गंभीर हार्मोनल समस्या है जिस वजह से मेटाबॉलिक और प्रजनन संबंधी समस्याएं आती हैं। पीड़ित महिलाओं को कंसीव करने में बहुत परेशानी आती हैं। UNICEF के अनुसार, पीसीओडी में कंसीव करने का सबसे अच्छा तरीका है-जीवनशैली में परिवर्तन करना।

नियमित एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से पीसीओडी को नियंत्रित में किया जा सकता है। पीड़ित महिलाओं की डाइट में कार्ब्स एवं शुगर की मात्रा बेहद कम होना चाहिए। उन्हें हाई फाइबर और प्रोटीन युक्त डाइट लेनी चाहिए। मोटापे की स्थिति में यदि 5 प्रतिशत वजन कम कर लिया जाए तो भी पीसीओडी को नियंत्रित करने में सहायता प्राप्त होती है। ऐसी महिलाओं को बाहर का खाना अवॉयड करना चाहिए तथा हेल्दी फैट्स जैसे नट्स, सीड्स, ऑलिव ऑयल का सेवन करना चाहिए। पीसीओडी से पीड़ित महिलाओं को तनाव से दूर रहना चाहिए एवं नियमित डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

'वंशज' की स्टोरीलाइन से इंप्रेस हुई श्वेता तिवारी, प्रोमो शेयर कर कही ये बात

10 साल बाद मां बनीं ये अदाकारा, बेटी का हुआ जोरदार स्वागत

बिना कपड़े बस कोट पहनकर इवेंट में आ पहुंचीं पूनम पांडे, देखकर भौचक्के रह गए लोग

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -