गुलाबी है इस जानवर का पसीना, जानिए इसके पीछे का विज्ञान

गुलाबी है इस जानवर का पसीना, जानिए इसके पीछे का विज्ञान
Share:

दरियाई घोड़ा, जिसे अक्सर हाथियों और गैंडों के बाद सबसे बड़े और भारी जानवरों में से एक माना जाता है, अपना ज़्यादातर समय पानी में डूबा हुआ बिताता है। "हिप्पोपोटामस" नाम ग्रीक भाषा से लिया गया है, जिसका अर्थ है "नदी का घोड़ा।" ये जीव अपने बड़े दाँतों और आक्रामक स्वभाव के लिए जाने जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दरियाई घोड़े का पसीना गुलाबी रंग का होता है? आज, हम दरियाई घोड़े की दुनिया में उतरकर उसकी आकर्षक विशेषताओं का पता लगाएँगे।

गुलाबी पसीना

विशेषज्ञों के अनुसार, नर दरियाई घोड़े की लंबाई 10.8 से 16.5 फीट तक हो सकती है और इसका वजन 4.50 टन तक हो सकता है, जबकि मादा दरियाई घोड़े का वजन 1.35 टन तक होता है। उनके गुलाबी पसीने के पीछे उनका शरीर छिपा होता है। असल में, दरियाई घोड़े की त्वचा से गुलाबी रंग का तेल निकलता है, जो पसीने जैसा दिखता है।

आईयूसीएन एसएससी के हिप्पो विशेषज्ञ समूह की सह-लेखिका और सैन डिएगो स्टेट यूनिवर्सिटी में जीव विज्ञान की प्रोफेसर रेबेका लेविंसन बताती हैं कि दरियाई घोड़े का पसीना वास्तव में त्वचा का प्रवाह है, जो सनस्क्रीन और जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी यौगिकों का एक संयोजन है।

दरियाई घोड़े का पसीना इस जानवर की वसामय ग्रंथियों से निकलने वाला एक तैलीय प्रवाह है। हालाँकि, इसे कभी-कभी "खूनी पसीना" या "खूनी पसीना" कहा जाता है। वास्तव में, यह हिप्पोसुडोरिक एसिड और नॉरहिप्पोसुडोरिक एसिड का एक संयोजन है। दोनों पदार्थ दरियाई घोड़े के स्वास्थ्य की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मादा दरियाई घोड़े लगभग 10 वर्ष की आयु में यौन परिपक्वता तक पहुँचते हैं। उनकी गर्भावस्था लगभग आठ महीने तक चलती है। वे हर दो साल में एक बच्चे को जन्म देते हैं। दरियाई घोड़े अपने बच्चों को पानी में जन्म देते हैं, और बच्चा खुद को अन्य जानवरों से बचाने के लिए लगभग सात साल तक अपनी माँ के साथ रहता है।

दरियाई घोड़ों की घटती जनसंख्या

प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN) ने दरियाई घोड़ों के विलुप्त होने के बढ़ते खतरे के बारे में चिंता जताई है। उनके मांस, चर्बी और दाँतों के लिए अवैध शिकार उनके अस्तित्व के लिए एक बड़ा खतरा है।

निष्कर्ष में, दरियाई घोड़े की उल्लेखनीय विशेषताओं और चुनौतियों के कारण, यह शोधकर्ताओं और संरक्षणवादियों को समान रूप से आकर्षित करता है। इन शानदार जीवों को समझना और संरक्षित करना हमारे ग्रह के पारिस्थितिक संतुलन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

हीरो स्प्लेंडर प्लस का नया मॉडल लॉन्च, मिले ये कमाल के फीचर्स

नथिंग फोन (2) OLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च: स्मार्टफोन स्क्रीन में एक नया युग

आईजीसीएआर में वैज्ञानिक, तकनीकी और स्वास्थ्य देखभाल के लिए निकली बंपर भर्ती

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -