इंसानों की तरह ही होती है इस चिड़िया की याददाश्त

इंसानों की तरह ही होती है इस चिड़िया की याददाश्त
Share:

दुनियाभर में लाखों प्रजातियों के जीव-जंतु पाए जाते हैं, जिनकी अपनी खासियत होती है। आज हम आपको एक ऐसे पक्षी के बारे में बताएंगे, जिसकी याद्दाश्त इंसानों की तरह तेज़ होती है। इस पक्षी का नाम है चिकैडी।

पक्षियों की खासियत: पक्षियों की सुंदरता और उनकी मधुर आवाज़ से इंसान हमेशा आकर्षित होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पक्षियों की खूबसूरती के साथ-साथ उनकी याद्दाश्त भी खास होती है? कुछ पक्षी तो अपनी तेज़ याद्दाश्त के लिए भी जाने जाते हैं। ऐसा ही एक पक्षी है चिकैडी, जो अपनी मेमोरी के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है।

चिकैडी पक्षी की पहचान: चिकैडी एक छोटा और काले-सफेद रंग का पक्षी है, जो उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है। इस पक्षी की खासियत इसकी याद्दाश्त है। ठंड के मौसम में जब इसे अपने भोजन को कई जगहों पर छिपाना होता है, तब चिकैडी को यह ध्यान रखना पड़ता है कि उसने अपने भोजन को कहां-कहां छिपाया है। यह पक्षी हज़ारों जगहों पर अपने खाने को छिपा सकता है और उसे फिर से ढूंढ भी लेता है।

कैसे काम करती है चिकैडी की याद्दाश्त?: चिकैडी की याद्दाश्त पर कई शोध किए गए हैं। कोलंबिया यूनिवर्सिटी के ज़करमैन इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने इस पर रिसर्च करके पाया कि चिकैडी के पास एक खास तरह की याद्दाश्त होती है। जब हम किसी पार्किंग में अपनी गाड़ी पार्क करते हैं, तो हमें पेड़, दीवार, या किसी और चीज़ को देखकर याद रहता है कि हमारी गाड़ी कहां खड़ी है। ठीक वैसे ही चिकैडी भी अपने भोजन की जगहों को याद रखते हैं, लेकिन वे इसे बहुत ही जटिल और बेहतर तरीके से करते हैं।

क्या कहती है रिसर्च?: शोधकर्ताओं ने पाया कि चिकैडी के दिमाग में हर खाने की जगह के लिए एक खास न्यूरल गतिविधि होती है, जो बारकोड की तरह काम करती है। जब चिकैडी अपने खाने की जगह को याद करते हैं, तो उनके दिमाग में यह गतिविधि फिर से सक्रिय हो जाती है। वैज्ञानिकों ने बताया कि यह प्रक्रिया बिल्कुल स्कैनर की तरह काम करती है, जहां हर जगह की जानकारी एक अनोखे पैटर्न में दिमाग में संग्रहित होती है।

कैसे छिपाते हैं चिकैडी अपना भोजन?: चिकैडी जब कहीं अपना भोजन छिपाते हैं, तो उनके दिमाग के हिप्पोकैम्पस हिस्से में लगभग 7% न्यूरॉन खास तरह की याददाश्त बनाते हैं। जब उन्हें भोजन की जरूरत होती है, तो वही खास पैटर्न फिर से उभरता है और वे आसानी से उस जगह को पहचान लेते हैं, जहां उन्होंने भोजन छिपाया था। यह प्रक्रिया ठीक वैसी ही होती है जैसे कोई स्कैनर किसी चीज़ को पहचानता है।​ चिकैडी पक्षी अपने तेज़ दिमाग और याद्दाश्त के लिए जाना जाता है। यह पक्षी हजारों जगहों पर छिपाए गए अपने भोजन को आसानी से याद कर सकता है, जो इसे दुनिया के सबसे खास पक्षियों में से एक बनाता है।

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -