पीरियड्स में बरती गई ये लापरवाही पैदा कर सकती है 'खतरा', एक्सपर्ट ने दिया सुझाव
पीरियड्स में बरती गई ये लापरवाही पैदा कर सकती है 'खतरा', एक्सपर्ट ने दिया सुझाव
Share:

पीरियड्स के दौरान स्वच्छता बनाए रखना बेहद जरूरी है। जबकि नियमित दिनों में अंतरंग स्वच्छता महत्वपूर्ण है, मासिक धर्म के दौरान यह और भी आवश्यक हो जाती है। पैड, मेंस्ट्रुअल कप आदि के लंबे समय तक इस्तेमाल से योनि में जलन हो सकती है। ऐसे मामलों में, अंतरंग स्वच्छता में किसी भी तरह की लापरवाही से काफी असुविधा हो सकती है और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। पीरियड्स के दौरान अनुचित स्वच्छता भी प्रजनन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। 

मासिक धर्म स्वच्छता की उपेक्षा करने से बांझपन हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई की समस्या प्रजनन स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इसके परिणामस्वरूप विभिन्न प्रजनन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। मूत्र पथ के संक्रमण और बैक्टीरियल वेजिनोसिस जीवाणु संक्रमण हैं जो अस्वास्थ्यकर सामग्रियों के उपयोग या मासिक धर्म उत्पादों के कभी-कभार बदलने के कारण हो सकते हैं। यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो ये संक्रमण प्रजनन अंग क्षति और पेल्विक सूजन रोग (पीआईडी) का कारण बन सकते हैं, जिससे बांझपन या लगातार पेल्विक दर्द हो सकता है।

गंदे, नम अवधि वाले उत्पादों के लंबे समय तक उपयोग से चकत्ते, त्वचा में जलन और फंगल संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। अविकसित क्षेत्रों में, मासिक धर्म स्वच्छता का अनुचित प्रबंधन लड़कियों को कई गतिविधियों में भाग लेने से रोकता है। इसके अलावा, पीरियड्स को लेकर सामाजिक धारणाएं भी लड़कियों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, उचित मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखना महिलाओं की भलाई के लिए आवश्यक है, न केवल प्रजनन स्वास्थ्य के मामले में बल्कि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए भी।

मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखने के लिए यहां कुछ विशिष्ट सुझाव दिए गए हैं:
हर 4 घंटे में मासिक धर्म संबंधी उत्पाद बदलें: सभी महिलाओं के लिए मासिक धर्म स्वच्छता उत्पादों को हर 4 घंटे में बदलना महत्वपूर्ण है। खून के कारण पैड या अन्य उत्पाद गीले हो जाते हैं, लंबे समय तक पड़े रहने पर उनमें बैक्टीरिया पनपने का खतरा बढ़ जाता है। हर चार घंटे में पैड बदलकर अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें।

एक समय में केवल एक ही प्रकार के पीरियड उत्पाद का उपयोग करें: कई महिलाएं एक साथ दो पैड या एक पैड और एक टैम्पोन का उपयोग करती हैं, जो सुरक्षित नहीं है। ऐसा करना असुविधाजनक और अस्वास्थ्यकर हो सकता है, जिससे समस्याएं हो सकती हैं, विशेषकर त्वचा पर चकत्ते और संक्रमण हो सकते हैं। इसलिए, एक समय में केवल एक मासिक धर्म स्वच्छता उत्पाद का उपयोग करें।

हाइड्रेटेड रहें: अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पीरियड्स के दौरान खूब पानी पिएं। इससे आपका मूत्र साफ रहेगा और यदि कोई हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद है तो वह बाहर निकल जाएगा। हाइड्रेटेड रहने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

साबुन और योनि स्वच्छता उत्पादों का उपयोग करने से बचें: योनि स्व-सफाई करती है। साबुन या सुगंधित योनि स्वच्छता उत्पादों का उपयोग पीएच संतुलन को बाधित कर सकता है और अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ सकता है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, खासकर मासिक धर्म के दौरान जब योनि अपनी सामान्य स्थिति में नहीं होती है।

निष्कर्षतः, महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए उचित मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सरल स्वच्छता प्रथाओं का पालन करके, महिलाएं मासिक धर्म से जुड़े संक्रमण और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को रोक सकती हैं। लड़कियों और महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करना और उन्हें मासिक धर्म के दौरान स्वच्छ प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना आवश्यक है।

यूकेलिप्टस का तेल सेहत और त्वचा के लिए किसी वरदान से नहीं है कम

मोटापे से परेशान लोग रोजाना सुबह पी लें ये एक ड्रिंक, चंद दिनों में दिखने लगेगा असर

लू से बचने के लिए रोज खाएं ये 3 चीज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -