कोरोना : इस शहर ने खुद बनाया होम आइसोलेशन का नियम, ऐसे रखी जाती है मरीजों पर निगरानी

कोरोना : इस शहर ने खुद बनाया होम आइसोलेशन का नियम, ऐसे रखी जाती है मरीजों पर निगरानी
Share:

पूरी दुनिया कोरोना से जुझ रही है. वहीं भारत में भी कोरोना का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसकी रोकथाम के लिए प्रशासन हर संभव कोशिश कर रहा है. वहीं, मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना वायरस से ठीक होने वाले मरीजों के लिए केंद्र सरकार ने होम आइसोलेशन की गाइडलाइन बनाई है, जिसका अस्पताल से लौटने वाले हर मरीज को पालन करना होता है. इसके अलावा स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा जिन लोगों को होम आइसोलेशन में जाने को कहा जाता है, उन्हें भी इस गाइडलाइन का पालन करना जरुरी होता है.

बता दें की मध्यप्रदेश का इंदौर देश का ऐसा पहला शहर है, जिसने होम आइसोलेशन का एक हाईटेक पैटर्न बनाया है, जिससे सफलतापूर्वक मरीजों का घर पर इलाज किया जा सकता है. इसकी सफलता का सेहरा इंदौर के जिला कलेक्टर मनीष सिंह को जाता है. मालूम हो की मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित शहर इंदौर ही है.

दरअसल, इंदौर में कोरोना मरीजों को घर में रखकर इलाज की जो व्यवस्था बनाई गई है, उससे काफी सहयता मिल रही है. अब इसका बेहतर परिणाम मिलना शुरू हो गया है. साथ ही अत्याधुनिक सुविधा से युक्त कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. कंट्रोल रूम में एप के माध्यम से सतत निगरानी की जा रही है और मरीजों को परामर्श तथा आवश्यकता के मुताबिक उपचार और अन्य मदद मुहैया कराई जा रही है. वहीं, इंदौर नगर निगम की 311 एप में होम आइसोलेशन का फीचर जोड़ा गया है. जिसके द्वारा कोविड-19 संक्रमण के प्रीसिम्पटोमैटिक (जिनमें लक्षण सामने नहीं आए हैं) मामलों को निर्धारित मापदंडो के अनुसार होम आइसोलेशन में भेजकर सतत निगरानी रखी जा रही है. होम आइसोलेट किए गए मरीज को रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा मेडिसिन किट और एक पल्स ऑक्सीमीटर दिया जाता है. मेडिसिन किट में एलोपैथी, होम्योपैथी और आयुर्वेदिक दवाइयां होती हैं. पल्स ऑक्सीमीटर द्वारा ऑक्सीजन सैचुरेशन और पल्स रेट को मापा जाता है.

26/11 मुंबई अटैक: अमेरिका में गिरफ्तार हुआ तहव्वुर राणा, भारत प्रत्यर्पण पर अनिल देशमुख ने दिया बयान

508 पैसेंजर ट्रेनों को मिलेगा एक्सप्रेस का दर्जा, तीन गुना बढ़ जाएगा न्यूनतम किराया

मध्य प्रदेश में मिले 142 नए कोरोना के मामले, संक्रमितों का आकंड़ा 11742 तक पहुंचा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -