बेहद खास है MP का यह डॉग, महाकाल का है बहुत बड़ा भक्त

बेहद खास है MP का यह डॉग, महाकाल का है बहुत बड़ा भक्त
Share:

उज्जैन: मध्य प्रदेश के उज्जैन में एक डॉग इसीलिए चर्चा का केंद्र बना हुआ है। इस डॉग का नाम खली है। महाकाल मंदिर में समेत उज्जैन जिले में होने वाली सभी बड़ी गतिविधियों में खली पर सुरक्षा का जिम्मा है, किन्तु श्रावण सोमवार के विशेष दिनों में खली भी उपवास रखता है। वो इसलिए क्योंकि खली दिन भर महाकाल मंदिर एवं खास तौर पर सोमवार की शाम को महाकाल की सवारी में ड्यूटी करता है।

दरअसल यह अनोखा डॉग उज्जैन पुलिस का है। तथा इसे विशेष रूप से शाजापुर से उज्जैन लाया गया है। उज्जैन लाने की वजह इसकी सुरक्षा में तैनाती है। दरअसल, यह कुत्ता उज्जैन के महाकाल मंदिर में तैनात किया गया है। सोमवार के दिन ये डॉग व्रत रखता है। इस दिन यह कुछ भी नहीं खाता है, सिवाय दूध पीने के। उपनिरक्षक महेश शर्मा ने कहा कि खली को रोजाना दूध रोटी तथा पेडिग्री खिलाया जाता है, किन्तु पेडिग्री में नॉनवेज मिला होता है 

महाकाल मंदिर में समेत उज्जैन जिले में होने वाली सभी बड़ी गतिविधियों में खली पर सुरक्षा का जिम्मा होता है, किन्तु श्रावण सोमवार के विशेष दिनों में खली भी उपवास रखता है। वो इसलिए क्योंकी खली दिन भर महाकाल मंदिर एवं शाम को महाकाल की सवारी में ड्यूटी करता है। आने-जाने वाले लोग इस कुत्ते से खासे प्रभावित हैं। डॉग को मंदिर की ओर बैठकर हांथ जोड़ता हुआ भी देखा जाता है। इससे लोगों में उसके प्रति प्रेम तथा दया का भाव पनपने लगता है कि कैसे एक बेजुवान भी भगवान की भक्ती में डूबा हुआ है।           

1947 के बाद बनी ये फ़िल्में जीत लेगी आपका दिल

हुड़दंगियों के आतंक के बाद अपने हक़ के लिए सड़कों पर उतरे हिन्दू

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन            

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -