चन्द्रमा को मजबूत करता है यह रत्न, मन होता शांत

चन्द्रमा को मजबूत करता है यह रत्न, मन होता शांत
Share:

किसी व्यक्ति की कुंडली के ग्रहों से सीधा संबंध होने के कारण रत्न ज्योतिष में महत्वपूर्ण महत्व रखते हैं। संभवतः यही कारण है कि रत्नों को ग्रहों की ताकत या कमजोरी के साथ-साथ उनके अनुकूल या प्रतिकूल प्रभावों से भी जोड़ा जाता है। वर्तमान चर्चा में हम मोती पर ध्यान केन्द्रित करेंगे। ऐसा माना जाता है कि मोती का चंद्रमा से गहरा संबंध है। इसके अलावा रत्न शास्त्र के अनुसार मोती पहनने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। इसलिए, गोल या लम्बे मोती पहनने की सलाह दी जाती है।

माना जाता है कि मोती की गुणवत्ता मन पर शांत प्रभाव डालती है और सीधे तौर पर इसे प्रभावित करती है। ज्योतिषियों के अनुसार जिन व्यक्तियों को बार-बार गुस्सा या मन में बेचैनी रहती है उन्हें मोती धारण करना चाहिए। ये बहुमूल्य रत्न हमारे शरीर के भीतर पांच तत्वों को संतुलित करने में सहायता करते हैं। इसके अतिरिक्त, जिन लोगों की राशि मोती के साथ संरेखित होती है, उन्हें अनुकूल परिणाम प्राप्त होते हैं। जानें कि किन व्यक्तियों को मोती पहनने की सलाह दी जाती है और किन्हें ऐसा करने से बचना चाहिए।

किन लोगों को पहनना चाहिए मोती रत्न

मेष राशि- चंद्रमा, जो मेष राशि के तहत पैदा हुए व्यक्तियों की कुंडली में चौथे घर का स्वामी ग्रह है, बहुत महत्व रखता है क्योंकि इसे अत्यधिक भाग्यशाली स्थान माना जाता है। यह स्थान मातृत्व, संपत्ति, निर्माण, परिवहन और समग्र खुशी के मामलों से जुड़ा है। इसलिए, इस राशि के जातकों को मोती से श्रृंगार करने की सलाह दी जाती है।

लग्न कर्क- इस लग्न का स्वामी चंद्रमा है, इसलिए इस राशि के जातकों को मोती अवश्य पहनना चाहिए। इससे आपके मन और शरीर के बीच सामंजस्यपूर्ण संबंध बनेगा, साथ ही वित्तीय समृद्धि भी आएगी।

तुला राशि - तुला राशि के जातकों की कुंडली में दसवें घर का स्वामी, जो करियर और पिता का प्रतिनिधित्व करता है, चंद्रमा है। इसीलिए तुला राशि के जातकों को मोती पहनने की सलाह दी जाती है।

वृश्चिक राशि- चंद्रमा को भाग्य भाव का स्वामी माना जाता है, लेकिन यह विडंबना है कि वह इस राशि में कमजोर हो जाता है। इसलिए इस राशि के जातकों को मोती पहनने से बचना चाहिए। हालाँकि, यदि आप अभी भी मोती पहनने की इच्छा रखते हैं, तो आप चंद्र यंत्र के साथ ऐसा कर सकते हैं। इससे चंद्रमा की नीचता का प्रतिकार करने में मदद मिलेगी, जिससे आपके भाग्य में वृद्धि होगी।

मीन राशि- इस राशि के जातकों की कुंडली में चंद्रमा पंचम भाव पर आधिपत्य रखता है। यह स्थिति भाग्यशाली मानी जाती है, इसलिए इस राशि वालों को मोती पहनना चाहिए। इस राशि के नि:संतान व्यक्तियों के लिए मोती पहनने से संतान प्राप्ति की संभावना बढ़ सकती है। इसके अतिरिक्त, मोती पहनने से उनके बच्चों की उन्नति और उन्नति हो सकती है, और यदि वे छात्र हैं, तो मोती पहनने से उन्हें सफलता मिल सकती है।

क्या होता है भकूट दोष, विवाह से पूर्व क्यों मिलाई जाती है कुंडलियां

अष्टधातु से नवग्रहों के नकारात्मक प्रभावों को कर सकते है कम, मानसिक तनाव से मिलती है राहत

इस रत्न को धारण करने से चमकता है भाग्य, छात्रों को शिक्षा क्षेत्र में मिलती है उन्नति

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -