ये है दुनिया की सबसे अजीबोगरीब चाय, कहीं गाय के गोबर से तो कहीं टमाटर से बनी चाय
ये है दुनिया की सबसे अजीबोगरीब चाय, कहीं गाय के गोबर से तो कहीं टमाटर से बनी चाय
Share:

यह सच है कि भारत में चाय के शौकीनों की कमी नहीं है। सुबह की दिनचर्या से लेकर पूरे दिन की तलब तक, चाय कई लोगों के जीवन में एक खास जगह रखती है। लेकिन आज, आइए कुछ ऐसी अनोखी और विचित्र चायों के बारे में जानें जिनके बारे में आपने शायद पहले कभी नहीं सुना होगा।

गाय के गोबर की चाय

जी हाँ, आपने सही पढ़ा। भारत के अरुणाचल प्रदेश में एक चाय है जिसे "पंगा गोबर चाय" के नाम से जाना जाता है। इसे चाय की पत्तियों को भैंस के गोबर के साथ पानी में उबालकर बनाया जाता है। सूत्रों के अनुसार, इस चाय में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं।

मक्खन चाय

तिब्बत और नेपाल के पहाड़ी इलाकों में लोग पारंपरिक पेय का आनंद लेते हैं जिसे "पो चा" या "बटर टी" के नाम से जाना जाता है। इस अनूठी चाय को बनाने के लिए नमक, याक के मक्खन और चाय की पत्तियों को एक साथ मिलाकर एक मलाईदार मिश्रण बनाया जाता है जो पहाड़ों की कठोर ठंड से लड़ने में मदद करता है।

सिवेट कॉफ़ी (चाय के नाम से प्रसिद्ध)

इंडोनेशिया में एक अजीबोगरीब पेय है जिसे "कोपी लुवाक" या "सिवेट कॉफी" के नाम से जाना जाता है। यह कॉफी उन बीजों से बनाई जाती है जिन्हें सिवेट बिल्लियाँ खाती हैं और मलत्याग करती हैं। हालाँकि यह कॉफी है, लेकिन कुछ लोग इसकी दुर्लभता और उच्च लागत के कारण इसे चाय की तरह मानते हैं।

टमाटर चाय

हम सभी टमाटर को भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जी के रूप में जानते हैं, लेकिन मोरक्को में, वे "टमाटर की चाय" बनाते हैं। इस चाय में टमाटर के तीखे-मीठे स्वाद के साथ पुदीने का ताज़ा स्वाद होता है, जिससे एक अनूठा पेय बनता है जो स्थानीय पाक प्राथमिकताओं को दर्शाता है।

ये चाय विभिन्न क्षेत्रों में चाय संस्कृति के विकास के विविध तरीकों को उजागर करती हैं, स्थानीय सामग्रियों को पारंपरिक प्रथाओं के साथ मिश्रित करके ऐसे पेय पदार्थ तैयार करती हैं जो दिलचस्प और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण दोनों हैं।

बिग बॉस के इन कंटेस्टेंट्स ने जब टीआरपी के लिए सारी हदें पार कर दीं तो उन्होंने मचा दिया फेक वेडिंग ड्रामा

करण कुंद्रा और तेजस्वी प्रकाश का ब्रेकअप? इस जोड़े ने अपने तीन साल के रिश्ते को समाप्त कर दिया, किया खुलासा !

'वड़ा पाव गर्ल' महीने में कमाती है इतने लाख, चंद्रिका दीक्षित ने अनिल कपूर के सामने खोले अपनी कमाई के सारे राज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -