इस वजह से चाँद को कहा जाता है मामा

इस वजह से चाँद को कहा जाता है मामा
Share:

बचपन से लेकर बड़े होने तक हम सभी चांद को "चंदा मामा" ही कहते हैं। गीतों, कहानियों और कविताओं में चांद का जिक्र अक्सर मामा के रूप में होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चांद को मामा कहने की शुरुआत कहां से हुई?

चांद को मामा क्यों कहते हैं?: चांद को मामा कहने के पीछे धार्मिक, पौराणिक और भौगोलिक कारण माने जाते हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार, चांद को मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है। चूंकि हम मां लक्ष्मी को अपनी माता मानते हैं, इस रिश्ते के अनुसार, चांद हमारे मामा हुए। इसी वजह से चांद को "चंदा मामा" कहा जाता है।

भौगोलिक कारण: अगर इसके भौगोलिक पहलू पर ध्यान दें, तो चांद धरती का इकलौता उपग्रह है और यह धरती के चारों ओर चक्कर लगाता रहता है। एक भाई-बहन के रिश्ते की तरह, चांद को धरती के आसपास घूमते हुए देखा जाता है। धरती को माता के रूप में मानने के कारण, चांद को मामा कहा जाता है।

कहानियों और कविताओं में चंदा मामा: चंदा मामा के बारे में अनगिनत कहानियां और कविताएं बनाई गई हैं, जो बच्चों को सुनाई जाती हैं। बचपन में दादी-नानी अक्सर चंदा मामा की कहानियां सुनाती थीं। यहां तक कि स्कूल की किताबों में भी चंदा मामा से जुड़ी कई कविताएं होती हैं, जो बच्चों के लिए दिलचस्प होती हैं।

सलमान खान के नाम पर चल रहे स्कैम का हुआ पर्दाफाश, टीम ने दी चेतावनी

तार-तार हुई खाकी वर्दी की मर्यादा! वीडियो वायरल होते ही विभाग में मचा हड़कंप

'राहुलगांधी की जीभ काटने वाले को दूंगा 11लाख', संजय गायकवाड के खिलाफ दर्ज हुई FIR

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -