कैंसर से लेकर दिमाग तक पर असर डालती है ये एक चीज, लड़किया न करें इग्नोर
कैंसर से लेकर दिमाग तक पर असर डालती है ये एक चीज, लड़किया न करें इग्नोर
Share:

हर लड़की अपने हाथों और पैरों को सुंदर बनाना पसंद करती है, अक्सर विभिन्न रंगों और डिज़ाइनों में नेल पॉलिश का उपयोग करती है। हालाँकि, आजकल व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली नेल पॉलिश अपनी रासायनिक संरचना के कारण गंभीर दुष्प्रभावों के साथ आती हैं। ये प्रभाव स्वास्थ्य और सेहत दोनों को काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं।

1. मस्तिष्क पर हानिकारक प्रभाव:
नेल पॉलिश में फॉर्मेल्डिहाइड और डिब्यूटाइल फ़ेथलेट जैसे रसायन होते हैं, जो गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करते हैं। ये रसायन संभावित रूप से मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुँचा सकते हैं और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बाधित कर सकते हैं। इससे सिरदर्द, थकान और कुछ मामलों में लंबे समय तक संपर्क में रहने से मतली और चक्कर आ सकते हैं।

2. गर्भावस्था के दौरान जोखिम:
नेल पॉलिश में पाए जाने वाले रसायनों में से एक, जिसे टोल्यूनि के रूप में जाना जाता है, प्रजनन प्रणाली के लिए विशेष रूप से हानिकारक है। गर्भवती महिलाओं को ऐसे रसायनों के संपर्क में कम से कम आने की सलाह दी जाती है क्योंकि वे प्लेसेंटा को पार कर सकते हैं और विकासशील भ्रूण को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे संभावित रूप से विभिन्न स्वास्थ्य जटिलताएँ हो सकती हैं।

3. श्वसन संबंधी समस्याएँ:
नेल पॉलिश में इस्तेमाल किए जाने वाले सॉल्वैंट्स, जैसे कि स्पिरिट-आधारित तत्व, फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। इन रसायनों के नियमित संपर्क से सांस लेने में कठिनाई और श्वसन संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं, खासकर जब लंबे समय तक साँस ली जाए। इन पदार्थों को सावधानी से संभालना ज़रूरी है, खासकर ऐसे वातावरण में जहाँ बच्चे मौजूद हों।

4. कैंसर का जोखिम:
नेल पॉलिश के निर्माण में मौजूद कुछ रसायन, जिनमें एक्रिलेट्स भी शामिल हैं, कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं। एक्रिलेट्स को कोलोरेक्टल कैंसर और अन्य प्रकार के त्वचा कैंसर के जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसके अतिरिक्त, कुछ पॉलिश में इस्तेमाल किया जाने वाला UV जेल हानिकारक सौर विकिरण को अवशोषित करता है, जिससे लगातार इस्तेमाल से त्वचा कैंसर का जोखिम और बढ़ जाता है।

निष्कर्ष के तौर पर, जबकि नेल पॉलिश सौंदर्य को बढ़ाती है, इसके संभावित स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में पता होना ज़रूरी है। प्राकृतिक या कम विषैले विकल्पों का चयन हानिकारक रसायनों के संपर्क को काफी हद तक कम कर सकता है। व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों का चयन करते समय स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देना न केवल सुंदर नाखून बल्कि समग्र स्वास्थ्य भी सुनिश्चित करता है।

क्या टाइट ब्रा पहनने से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर? यहाँ जानिए

रोज एक अनार खाने से शरीर में होने लगेंगे ये बदलाव, एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा जादू

इस चीज को कभी भी चाय के साथ न खाएं, हो सकता है खतरनाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -