बहुत ही कम उम्र में ही इस प्लेयर ने शुरू किया था अपना क्रिकेट करियर

बहुत ही कम उम्र में ही इस प्लेयर ने शुरू किया था अपना क्रिकेट करियर
Share:

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र के विकेट कीपर बल्लेबाज पार्थिव अजय पटेल ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2002 में इंग्लैंड के विरुद्ध  नाटिंघम में की थी। उस समय उनकी आयु 17 साल 152 दिन थी। 9 मार्च 1985 को हैदराबाद में जन्मे पार्थिव आज अपना 37वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। बाएं हाथ के बल्लेबाज पार्थिव पटेल ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्हें बिना कोई प्रथम श्रेणी मैच खेले ही टेस्ट टीम में खेलने का अवसर भी हाथ आया था । नाटिंघम में मैच के बीच विकेट कीपर अजय रात्रा के जख्मी होने पर पार्थिव को टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया था। उनसे पहले पाकिस्तान के हनीफ मोहम्मद (17 साल 300 दिन) को सबसे कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने का सम्मान भी दिया गया था।

20 टेस्ट मैचों में पार्थिव पटेल ने 29.69 के औसत से 683 रन अपने नाम किए है, इसमें उनके चार अर्द्धशतक शामिल हैं। टेस्ट मैचों में जिनका सर्वाधिक स्कोर 69 रन है जबकि इन्होंने 8 खिलाडियों को स्टंप किया है और 41 कैच लिए है।  पार्थिव पटेल ने जनवरी 2003 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध अपने वनडे क्रिकेट करियर को शुरू किया था। इसी दौरान 2003 के वर्ल्ड कप मुकाबले के लिए चयनित टीम में पार्थिव को भी चुना गया था। हालांकि इस टूर्नामेंट में उनको किसी भी मैच में खेलने का अवसर नहीं मिला। राहुल द्रविड़ पूरे टूर्नामेंट में विकेट कीपिंग किए ताकि एक अतिरिक्त बल्लेबाज को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जा सके।

2003 से निरंतर दो वर्षों तक उन्होंने 13 वनडे मैच खेले और 14.66 के औसत से रन बनाए। इस बीच उनका टॉप स्कोर 28 रन था। जिसके उपरांत उनको टीम से ड्राप किया था। फिर उन्होंने 2010 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध ही दोबारा वापसी की। न्यूजीलैंड के विरुद्ध चौथे और 5वे वनडे में पार्थिव ने निरंतर दो अर्द्धशतक ठोककर दमदार वापसी की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने 38 मैचों में 23.74 के औसत से 736 रन जड़े, इसमें उनके चार अर्द्धशतक शामिल हैं। वनडे में इनका 95 रन टॉप स्कोर है। वहीं, विकेट के पीछे इन्होंने 20 कैच लपके जबकि 8 खिलाड़ियों को स्टम्प किया।

ग्लैमर और रोमांच से भरपूर इंडियन प्रीमियर लीग में निरंतर तीन सीजन तक पार्थिव CSK की ओर से खेले। उसके उपरांत उन्होंने क्रमश: कोच्चि टस्कर्स और डेक्कन चार्जर्स का प्रतिनिधित्व किया। IPL सीजन 6 में पार्थिव सनराइजर्स हैदाराबद की ओर से खेलते हुए दिखाई दिए थे।

मैक्सिको में फुटबॉल मैच के दौरान हुआ हंगामा, दर्शकों के बीच हुई झड़प

एशियाई जूनियर और कैडेट चैंपियनशिप में भारतीय तलवारबाजों ने दिखाया दम

एक बार फिर इंडियन वुमन ने रचा इतिहास, विश्व पैदलचाल चैंपियनशिप में जीता मैडल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -