53 साल बाद बना ये दुर्लभ संयोग, एक नहीं 2 दिन की होगी जगन्नाथ रथयात्रा

53 साल बाद बना ये दुर्लभ संयोग, एक नहीं 2 दिन की होगी जगन्नाथ रथयात्रा
Share:

पुरी: पुरी जगन्नाथ रथ यात्रा, जिसे रथ उत्सव के रूप में भी जाना जाता है, विश्व स्तर पर सबसे बड़ी धार्मिक सभाओं में से एक है, जो प्रत्येक वर्ष ओडिशा के पुरी में आयोजित की जाती है. यह पर्व जगन्नाथ मंदिर से गुंडिचा मंदिर तक भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र तथा देवी सुभद्रा की यात्रा का जश्न मनाता है. इस वर्ष रथ यात्रा का खास महत्व है, क्योंकि इसमें दुर्लभ घटनाएं घटित हो रही हैं. 7 जुलाई को पूरी में जगन्नाथ यात्रा निकाली गई. 53 वर्ष पश्चात् एक दुर्लभ सहयोग बना है जिसके कारण यात्रा एक दिन नहीं बल्कि दो दिन की होगी यानी 7 और 8 जुलाई को निकाली जाएगी. आइए आपको बताते है 2 बार रथ यात्रा निकाले जाने के कारणों को-

जगन्नाथ रथ यात्रा: 53 साल बाद बना दुर्लभ संयोग
दरअसल जगन्नाथ मंदिर के ज्योतिषी के मुताबिक, इस वर्ष आषाढ़ माह की कृष्ण पक्ष की तिथियां घट गई है जिससे की यात्रा से पहले की जाने वाली पूजा 7 जुलाई की शाम तक हुई, चूंकि सूर्यास्त के पश्चात् रथ नहीं हाकें जाते. इसलिए रथ यात्रा का शुभरम्भ करके 8 जुलाई को प्रातः जल्दी रथ यात्रा शुरू हुई. जानकारों का कहना है कि रथ यात्रा की तिथि बदली नहीं जा सकती इसीलिए 7 जुलाई को श्रृंगार एवं नेत्र उत्सव के बाद रथ यात्रा से जुड़ी पूजा शुरू होगी.

इन पूजा के चलते देरी होने से सूर्यास्त से पहले ही भगवान को रथ में स्थापित कर रातों को खींचा गया तथा फिर अगले दिन यानी 8 जुलाई को प्रातः जल्दी रथ चलना शुरू हुई तथा इसी दिन गुंडिचा मंदिर पहुंच जाएंगे बताया जा रहा है कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है जब भगवान श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा दो दिन निकलने जा रही है. 53 वर्ष पहले 1971 में भी ऐसा ही हुआ था जब तिथियां घटने  से रथ यात्रा में देरी हुई थी तथा शाम को रथ खींचे गए थे.

'ये घमंड ज्यादा दिन नहीं टिकेगा..', राहुल गांधी के किस बयान पर भड़के केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ?

ईरान-पाकिस्तान ने 12 हज़ार अफगानियों को अपने देश से निकाला, फिर भारत में ही क्यों होता है अवैध घुसपैठियों का समर्थन ?

40 वर्षों में पहली बार किसी भारतीय PM का ऑस्ट्रिया दौरा, 3 दिवसीय विदेश यात्रा पर रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -