जच्चा-बच्चा के लिए सरकार ने चलाई ये स्कीम, खाते में आएंगे 6 हजार

जच्चा-बच्चा के लिए सरकार ने चलाई ये स्कीम, खाते में आएंगे 6 हजार
Share:

पटना: जच्चा और बच्चा की देखभाल के लिए बिहार सरकार जननी बाल सुरक्षा योजना का क्रियान्वयन कर रही है। स्कीम के तहत सरकार प्रसव के पश्चात् महिला के खाते में एकमुश्त 6 हजार रूपये की आर्थिक सहायता भेजती है। योजना का लक्ष्य मां और शिशु की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करना है। 6 हजार रुपए की धनराशि न्यूट्रीशन के लिए उपलब्ध कराई जाती है जिससे जन्म के वक़्त के बाद बच्चा और मां को कुपोषण का शिकार होने से बचाया जा सके। 

बिहार सरकार की इस स्कीम का फायदा सभी गर्भवती महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं। योजना के तहत संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता या संगिनी गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार करके रखती हैं तथा प्रसव के पश्चात् चिकित्सालय से प्रमाणपत्र बनवा कर विभाग के अफसरों को सौंपी जाती है। प्रसव का प्रमाणपत्र बिहार के सरकारी चिकित्सालयों का बना होना अनिवार्य है। महिला के बैंक खाते में ही धनराशि का भुगतान किया जाएगा।

वही योजना का फायदा लेने के लिए महिला को कुछ कागजातों की जरुरत होगी। महिला का आधार कार्ड, वोटर कार्ड, प्रसव प्रमाणपत्र तथा बैंक पासबुक की जरुरत होगी। योजना के विषय में अधिक जानकारी के लिए संबंधित आशा कार्यकर्ताओं से संपर्क किया जा सकता है। औसतन 1 महीने के भीतर धनराशि का भुगतान कर दिया जाता है। आशा कार्यकर्ता गर्भवती महिलाओं की सूची तैयार करती हैं। बिहार सरकार की इस योजना के अतिरिक्त महिलाओं को गर्भ के चलते खाद्यान्न एवं न्यूट्रीशन उपलब्ध करवाया जाता है। इस योजना के माध्यम से कुपोषण को काम करने में अबतक उपलब्धि हासिल हुई है। अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों में इस योजना के बेहतर नतीजे सामने आये हैं। 

स्थापना दिवस पर विशेष समारोह, आज शाम शंकर-एहसान-लॉय बैंड की देगा अपनी प्रस्तुति

'गोली मारने पर मिलेगा एक लाख का इनाम', इस नेता के बयान पर मचा बवाल

सुहागरात के दिन हुआ कुछ ऐसा कि छूट गए दूल्हे के पसीने, जानकर पुलिस भी रह गई दंग

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -