कभी ट्रेन में गाना गाकर इस स्टार ने कमाए थे पैसे, आज है करोड़पति

कभी ट्रेन में गाना गाकर इस स्टार ने कमाए थे पैसे, आज है करोड़पति
Share:

फिल्म इंडस्ट्री में आपने अक्सर कई सितारों की सफलता की कहानियां सुनी होंगी। शाहरुख खान से लेकर राजकुमार राव तक, बॉलीवुड में कई ऐसे सितारे हैं जिन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है तथा अपनी मेहनत और टैलेंट के बलबूते सफलता हासिल की है। ऐसे स्टार्स की सूची में एक नाम आयुष्मान खुराना का भी है, जिनकी कहानी प्रेरणा से भरी हुई है। आयुष्मान खुराना किसी भी पहचान के मोहताज नहीं हैं। उन्होंने अभिनय से लेकर गायिकी तक, हर क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है और फिल्म इंडस्ट्री में एक महत्वपूर्ण मुकाम हासिल किया है।

शुरुआती जीवन और शिक्षा
आयुष्मान खुराना का जन्म 14 सितंबर 1984 को चंडीगढ़ में हुआ था। उन्हें बचपन से ही सिंगिंग और एक्टिंग का शौक था, तथा उन्होंने इस दिशा में अपनी पढ़ाई और प्रयासों की शुरुआत की। आयुष्मान ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से इंग्लिश लिटरेचर में ग्रेजुएशन किया एवं इसके बाद पंजाब यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन से मास कम्युनिकेशन में मास्टर डिग्री प्राप्त की। कॉलेज के दिनों में ही उन्होंने अपने शौक को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया तथा सिंगिंग व एक्टिंग में अपनी प्रतिभा को निखारने लगे।

प्रारंभिक करियर और संघर्ष
कॉलेज के दिनों में आयुष्मान ने कई सिंगिंग कॉम्पिटिशन में हिस्सा लिया और अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। वे दिल्ली से मुंबई जाने वाली एक्सप्रेस ट्रेन में अपने दोस्तों के साथ गाना गाया करते थे, जिससे उन्होंने खुद को और अपने टैलेंट को एक नई पहचान दी। एक इंटरव्यू में आयुष्मान ने बताया कि वे कॉलेज के दिनों में पैसों की कमी के बावजूद मस्ती किया करते थे और ट्रेन में गाने के बदले कभी-कभी लोग उन्हें पैसे भी दे देते थे। एक बार तो ट्रेन में लोगों को उनका गाना इतना पसंद आया कि उन्होंने उन्हें बहुत सारे पैसे दिए, जिससे वे अपने दोस्तों के साथ गोवा की ट्रिप पर भी गए।

प्रोफेशनल करियर की शुरुआत
आयुष्मान का असली संघर्ष मुंबई में शुरू हुआ। जब वे मुंबई पहुंचे, तो उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। प्रारंभ में, उन्होंने दिल्ली के बिग एफएम में बतौर रेडियो जॉकी (आरजे) काम किया। रेडियो की दुनिया में अपने अनुभव को छोड़ने के बाद, उन्होंने एमटीवी के कई शोज में वीडियो जॉकी के रूप में काम किया और टीवी पर ‘इंडियाज गॉट टैलेंट’ और ‘म्यूजिक का महामुकाबला’ जैसे शो होस्ट किए।

एमटीवी ‘रोडीज’ से सफलता की ओर
आयुष्मान की सफलता की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मोड़ 2004 में आया जब उन्होंने एमटीवी के शो ‘रोडीज’ में हिस्सा लिया। इस शो में उन्होंने अपनी प्रतिभा और स्टाइल से दर्शकों को प्रभावित किया और ट्रॉफी जीतने में सफल रहे। 'रोडीज' जीतने के बाद, उनके करियर को एक नई दिशा मिली और उन्हें विभिन्न प्लेटफॉर्म्स पर काम करने के अवसर मिलने लगे।

फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश
‘रोडीज’ जीतने के बाद, आयुष्मान ने एमटीवी के लिए वीडियो जॉकी के रूप में काम करना शुरू किया और यहीं से उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश का अवसर मिला। 2012 में आयुष्मान को उनकी पहली फिल्म ‘विक्की डोनर’ का ऑफर मिला, जिसमें उन्होंने एक स्पर्म डोनर का किरदार निभाया। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता प्राप्त की और आयुष्मान की एक्टिंग को सराहा गया। इस फिल्म में उनके गाए गाने ‘पानी दा रंग’ ने भी उन्हें विशेष पहचान दिलाई।

फिल्मफेयर अवार्ड्स और मान्यता
‘विक्की डोनर’ की सफलता के बाद आयुष्मान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उनकी शानदार शुरुआत के लिए उन्हें फिल्मफेयर अवार्ड्स में बेस्ट मेल डेब्यू और बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर के अवार्ड मिले। इसके बाद आयुष्मान ने भूमि पेडनेकर के साथ ‘दम लगाके हईशा’ में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया, और देखते ही देखते उनका नाम हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के टॉप स्टार्स में शामिल हो गया।

सफलता की ऊंचाइयों पर
आयुष्मान खुराना ने अपने करियर में कई हिट फिल्मों की झड़ी लगाई है। ‘दम लगा के हईशा’, ‘बरेली की बर्फी’, ‘बधाई हो’, ‘ड्रीम गर्ल’, ‘बाला’, और ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ जैसी फिल्मों में उनकी एक्टिंग ने दर्शकों और क्रिटिक्स से खूब तारीफें बटोरीं। हालांकि, ‘विक्की डोनर’ के बाद कुछ फिल्में जैसे ‘नौटंकी साला’, ‘बेवकूफियां’, और ‘हवाईजादा’ बॉक्स ऑफिस पर सफल नहीं रही, लेकिन आयुष्मान ने कभी हार नहीं मानी और लगातार अपनी कला का परिचय देते रहे।

आज आयुष्मान खुराना ने अपने टैलेंट और मेहनत के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में एक महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी नेट वर्थ करीब 80 करोड़ रुपये है। उन्होंने अपनी कला और मेहनत से करोड़ों की संपत्ति अर्जित की है और उनकी सफलता की कहानी लाखों लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

आयुष्मान खुराना की यात्रा ने साबित कर दिया है कि कठिन मेहनत, समर्पण, और अपने सपनों की ओर लगन से काम करने पर कोई भी बाधा अड़चन नहीं बन सकती।

पति निक जोनस संग रोमांटिक हुईं प्रियंका चोपड़ा, तस्वीरों ने इंटरनेट पर लगाई आग

आखिर क्यों कैमरा देखकर भड़क जाती हैं जया बच्चन? सालों बाद हुआ खुलासा

ईशा देओल को शख्स ने गलत तरीके से छुआ, पार की हदें और फिर...

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -