जीने का यह तरीका आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना देता है, आपको भी नहीं करनी चाहिए ऐसी गलती
जीने का यह तरीका आपको उम्र से पहले बूढ़ा बना देता है, आपको भी नहीं करनी चाहिए ऐसी गलती
Share:

हमेशा जवान दिखना एक सार्वभौमिक इच्छा है। हालाँकि, कभी-कभी हम प्रकृति के बजाय अपनी गलतियों के कारण बूढ़े दिखने लगते हैं। आपकी जीवनशैली और आपकी उम्र के बीच सीधा संबंध है। आइए जानें कि कौन सी जीवनशैली आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकती है और सुनिश्चित करें कि आप वही गलतियाँ न करें।

निर्जलीकरण से बुढ़ापा जल्दी आता है

आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि आपकी जीवनशैली से जुड़ी एक छोटी सी गलती आपको तेज़ी से बूढ़ा बना सकती है। बहुत से लोग अपने व्यस्त शेड्यूल के कारण पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं। ऐसे लोग समय से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं। अगर आप लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं, तो अपने शरीर को हमेशा हाइड्रेटेड रखना सुनिश्चित करें।

शोध से वास्तविकता उजागर हुई

नेशनल हेल्थ इंस्टीट्यूट (NHI) द्वारा किए गए शोध ने इस तथ्य को साबित कर दिया है। इससे पता चलता है कि जो लोग अपर्याप्त पानी पीते हैं, वे समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं। इसके अलावा, उन्हें कई गंभीर बीमारियों के होने का जोखिम काफी अधिक होता है। शोध में यह भी बताया गया है कि खराब हाइड्रेशन स्तर वाले व्यक्तियों में समय से पहले मृत्यु का जोखिम अधिक होता है। निर्जलीकरण से उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी अन्य गंभीर बीमारियाँ हो सकती हैं।

रक्त में सोडियम की अधिकता अत्यंत खतरनाक है

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में किए गए शोध में 45 से 66 वर्ष की आयु के 11,000 से अधिक व्यक्तियों का डेटा एकत्र किया गया था। उनके रक्त में सोडियम के स्तर की जांच की गई, जो अत्यधिक उच्च पाया गया। इससे इन सभी व्यक्तियों में निर्जलीकरण का संकेत मिलता है। शोध में रक्त में सोडियम के उच्च स्तर के खतरे को रेखांकित किया गया है, जिससे व्यक्ति अपनी उम्र से अधिक उम्र का दिखाई दे सकता है।

गर्मियों के दौरान इस गलती से बचें

याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है और तापमान में उछाल आ रहा है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर वयस्कों को रोजाना कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे उचित जलयोजन सुनिश्चित होता है और सोडियम के स्तर में वृद्धि को रोकता है। डॉक्टरों के अनुसार, कुछ लोग मौसम परिवर्तन के कारण मानसून और सर्दियों के दौरान कम पानी पीते हैं, जो एक गंभीर गलती है। मौसम चाहे जो भी हो, रोजाना दो से तीन लीटर पानी पीना जरूरी है।

निष्कर्ष में, उचित जलयोजन स्तर बनाए रखना युवा दिखने और समय से पहले बुढ़ापे से बचने की कुंजी है। मौसम की परवाह किए बिना जलयोजन को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है, ताकि आप सबसे अच्छे दिखें और महसूस करें।

आज इन राशियों के जातक दूसरों से सहयोग प्राप्त करने में रहेंगे सफल, जानें अपना राशिफल

इस राशि के लोगों को आज आर्थिक मामलों में जोखिम नहीं उठाना चाहिए, जानिए अपना राशिफल

इस राशि के लोगों को वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए, जानिए अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -