वजन घटाने वाले दोहराते हैं ये गलतियां, घटने की जगह बढ़ने लगता है वजन

वजन घटाने वाले दोहराते हैं ये गलतियां, घटने की जगह बढ़ने लगता है वजन
Share:

वजन बढ़ने से शरीर में विभिन्न बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए फिजिकली एक्टिव रहना और सही डाइट का पालन करना आवश्यक है। इसके बावजूद, लोग गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण मोटापे का शिकार हो जाते हैं। आजकल वेट लॉस एक ट्रेंड बन गया है, और लोग अलग-अलग एक्सरसाइज और महंगे डाइट प्लान्स अपनाने लगे हैं। कुछ लोगों में फिटनेस की इतनी दीवानगी होती है कि वे अपनी बॉडी पर अनावश्यक दबाव डालते हैं।

हालांकि, वेट लॉस के प्रयासों में अक्सर कुछ सामान्य गलतियाँ की जाती हैं, जो स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं। आइए, जानते हैं ऐसी कुछ सामान्य वेट लॉस मिस्टेक्स के बारे में:

खाना छोड़ देना: वजन घटाने के लिए फास्टिंग जैसे इंटरमिटेंट फास्टिंग या कीटो डाइट का पालन करना आम है। कुछ लोग तो रात का खाना भी छोड़ देते हैं, यह मानते हुए कि इससे शरीर बेहतर डिटॉक्स हो जाएगा। लेकिन यह मिथक हो सकता है, क्योंकि बिना एक्सपर्ट की सलाह के ऐसा करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिससे चक्कर, बेहोशी या कमजोरी हो सकती है।

बॉडी क्लॉक सिस्टम को बिगाड़ना: वजन घटाने के लिए जिम जाने का समय बदलना गलत हो सकता है। यदि आप कभी सुबह और कभी शाम को जिम जाते हैं, तो इससे बॉडी क्लॉक सिस्टम बिगड़ सकता है। शरीर को आदत होती है कि कुछ चीजें एक नियमित समय पर होती हैं, और इसके बिगड़ने से हार्मोनल चेंजेस हो सकते हैं। इसलिए जिम या एक्सरसाइज का एक नियमित समय बनाए रखना बेहतर है, जैसे कि डाइट के साथ भी।

एक्सरसाइज पर ज्यादा फोकस: यह धारणा कि केवल एक्सरसाइज से वेट लॉस होगा, गलत है। यदि आप जिम में पसीना बहा रहे हैं लेकिन डाइट में गड़बड़ी कर रहे हैं, तो इसका कोई फायदा नहीं होगा। वेट लॉस के लिए सही डाइट और एक्सरसाइज दोनों महत्वपूर्ण हैं।

पूरी नींद न लेना: वेट लॉस के लिए शरीर को पर्याप्त विश्राम की आवश्यकता होती है। पूरी नींद न लेने से शरीर की ऊर्जा प्रभावित होती है और आप अपने वेट लॉस शेड्यूल के लिए सही तरीके से तैयार नहीं हो पाते हैं। यह वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है और तनाव के कारण परिणाम भी प्रभावित हो सकते हैं।

इन गलतियों को समझकर और सावधानी बरतकर आप अपने वेट लॉस के प्रयासों को अधिक प्रभावी और सुरक्षित बना सकते हैं।

बच्चेदानी की गांठ बढ़ा सकती है आपकी मुश्किलें, जानिए बचाव के उपाय

फेफड़ों को करना है नेचुरली डिटॉक्स, तो अपनाएं ये तरीकें

इन 5 तरीकों से करें चावल का इस्तेमाल, चमक उठेगी स्किन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -