थिएटर कमांड के लिए तीन बेस की पहचान, नौसेना-आईएएफ-थलसेना को एकजुट कर रहा सैन्य विभाग

थिएटर कमांड के लिए तीन बेस की पहचान, नौसेना-आईएएफ-थलसेना को एकजुट कर रहा सैन्य विभाग
Share:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आश्वासन दिया है कि थिएटर कमांड के निर्माण की प्रक्रिया चल रही है। रक्षा मंत्रालय ने तीन थिएटर कमांड की पहचान की है - साइबर कमांड, स्पेस कमांड और सशस्त्र बल विशेष ऑपरेशन डिवीजन। इन कमांड के मुख्यालय क्रमशः लखनऊ, जयपुर और तिरुवनंतपुरम में स्थापित किए जाएंगे।

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने 2 जुलाई को संसद में कहा था कि थिएटर कमांड का निर्माण पटरी पर है और सशस्त्र बलों का आधुनिकीकरण पूरे जोरों पर है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान की अध्यक्षता वाला सैन्य मामलों का विभाग (डीएमए) भविष्य के युद्धों की तैयारी के लिए तीनों सैन्य सेवाओं को एकीकृत करने के लिए काम कर रहा है। डीएमए ने इस योजना को लागू करने के लिए 150 से अधिक बिंदुओं की पहचान की है, जिसका उद्देश्य एक एकीकृत संस्कृति और कार्य नैतिकता बनाना है।

डी.एम.ए. की योजना के अनुसार, पाकिस्तान पर नज़र रखने के लिए जयपुर में पश्चिमी थिएटर कमान स्थापित की जाएगी, जबकि उत्तरी और पूर्वी सीमाओं से खतरों का मुकाबला करने के लिए लखनऊ में उत्तरी थिएटर कमान स्थापित की जाएगी। समुद्री सीमाओं की निगरानी के लिए भारतीय नौसेना के नेतृत्व में समुद्री थिएटर कमान तिरुवनंतपुरम में स्थापित की जाएगी।

भाजपा ने अपने घोषणापत्र में थिएटर कमांड स्थापित करने का वादा किया था। सेना का एकीकरण, सामान्य प्लेटफॉर्म के लिए मरम्मत और रखरखाव की सुविधाएं भी काम कर रही हैं। इसके नवीनतम उदाहरणों में अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर, एएलएच ध्रुव और एके-203 असॉल्ट राइफलें शामिल हैं।

सरकार रक्षा मंत्रालय के 100 दिवसीय एजेंडे के कई बिंदुओं को लागू करेगी, जिसमें थिएटर कमांड की स्थापना भी शामिल है। मोदी सरकार और भाजपा ने अपने पार्टी घोषणापत्र में भविष्य के युद्धों के लिए बेहतर तैयारी के लिए थिएटर कमांड बनाने का वादा किया था। सीडीएस और तीनों सेनाओं ने थिएटर कमांड के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने के लिए मिलकर काम किया है, जिसे एक चुनौतीपूर्ण कार्य माना जाता था। शीर्ष पर सीडीएस और तीन थिएटर कमांड के साथ, भविष्य के ऑपरेशन संसाधनों के इष्टतम उपयोग के साथ कुशलतापूर्वक संचालित किए जा सकेंगे।"

एक साथ नजर आएँगे बॉबी देओल और आलिया भट्ट, टीजर देख झूमे फैंस

विक्की कौशल का डांस देख सलमान खान ने कुछ यूँ किया रिएक्ट

इस फिल्म के लिए सलमान खान ने नहीं ली थी कोई फीस, नाम जानकर होगी हैरानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -