स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है अजवाइन की चाय

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है अजवाइन की चाय
Share:

हम आपको बता दें नींबू वाली चाय, कैमोमाइल की चाय, अदरक वाली चाय आदि से होने वाले फायदों के बारे में भी आप जानते होंगे। आज हम आपको एक ऐसी चाय और उसके फायदों के बारे में बताने वाले हैं जिसके बारे लोग कम ही जानते हैं। थाइम टी यानी कि अजवाइन की चाय। अजवाइन बहुत पुराने समय से हर घर में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल होता आया है। सेहत संबंधी अनेक फायदों से भरपूर अजवाइन की चाय एंटी-ऑक्सीडेंट्स का बेहतरीन स्रोत होती है। 

गठिया रोग में फायदेमंद होता है पनीर का सेवन

फाइबर की मात्रा को करता है नियंत्रित 

जानकारी के अनुसार महिलाओं के लिए अजवाइन की चाय बेहद लाभकारी है। यह पीरियड्स की वजह से होने वाले दर्द से आराम पहुंचाता है और गर्भाशय में रक्त प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा यह वेजिनल यीस्ट इन्फेक्शन के उपचचार में भी काम आता है। अजवाइन की चाय फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत मानी जाती है। फाइबर शरीर में फैट की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इस वजह से इसके सेवन से वजन नियंत्रण में रहता है।

इस तरह शंख बजाने से शरीर को मिलेगी एनर्जी

और भी है कई फायदे 

इसी के साथ अजवाइन की चाय में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है। यह दिल और दिमाग दोनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को घटाता है और दिमाग को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है। अजवाइन की चाय में दिमाग के ट्यूमर को रोकने की भी क्षमता होती है।

चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने के लिए अपनाएं घरेलु तरीके

साबुन से बेहतर है सैनिटाइजर, जानिए इसके मिथक और हकीकत

नाईट ड्राइविंग करते हैं तो हो जाएं अलर्ट, रखें इन बातों का ख्याल

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -