पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में TMC विधायक जीबन कृष्ण साहा से ED ने की पूछताछ

पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में TMC विधायक जीबन कृष्ण साहा से ED ने की पूछताछ
Share:

कोलकाता: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में कथित अनियमितताओं की जांच के सिलसिले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के विधायक जीवन कृष्ण साहा को पूछताछ के लिए तलब किया है। साहा को सोमवार को सुबह 11 बजे एजेंसी के कोलकाता कार्यालय में ईडी अधिकारियों के सामने पेश होने का निर्देश दिया गया है।

17 अप्रैल, 2023 को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा बरवान स्थित उनके आवास से साहा की गिरफ्तारी ने करोड़ों रुपये के नौकरी घोटाले की जांच में महत्वपूर्ण मोड़ ला दिया। हालांकि, बाद में जांच एजेंसी ने उन्हें रिहा कर दिया। जुलाई 2022 में सीबीआई द्वारा राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग के कई अधिकारियों को अवैध शिक्षक भर्ती के आरोप में गिरफ्तार किए जाने के बाद इस घोटाले ने पहली बार ध्यान खींचा।

ईडी ने हाल ही में कोलकाता में पार्थ चटर्जी के एक करीबी सहयोगी के यहां छापेमारी की थी, जिसमें चटर्जी की करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी के आवास से लगभग 21 करोड़ रुपये नकद और एक करोड़ रुपये से अधिक के आभूषण जब्त किए गए थे। सीबीआई और ईडी दोनों पश्चिम बंगाल में सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रुप सी और डी के कर्मचारियों और शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं की जांच कर रहे हैं।

इस घोटाले की जड़ें 2014 में तब शुरू हुईं जब राज्य स्तरीय चयन परीक्षा (एसएलएसटी) के माध्यम से शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की गई थी। हालांकि, भर्ती प्रक्रिया 2016 तक शुरू नहीं हुई, जब पार्थ चटर्जी राज्य के शिक्षा मंत्री थे।

गांदरबल में बादल फटने से श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद, जम्मू-कश्मीर में नुकसान

'तुम इस कुर्सी के लायक नहीं हो..', कांग्रेस नेता एचएस अहीर ने खींची दलित महिला अधिकारी की कुर्सी, गिरकर घायल हुईं ऑफिसर, Video

'फ़ौरन लेबनान छोड़ दो..', अपने नागरिकों को UK-US की चेतावनी, अब क्या करने वाला है इजराइल ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -