जीवन के हर एक क्षेत्र में सफलता हासिल करनी हो तो अपनाएं इन्हें

जीवन के हर एक क्षेत्र में सफलता हासिल करनी हो तो अपनाएं इन्हें
Share:

व्यक्ति को अपने जीवन में आगे बढ़ने,किसी न किसी क्षेत्र में सफलता हासिल करने,अपने जीवन को उन्नति की राह में ले जाने के लिए कुछ नियमों को अपनाना बेहद जरूरी होता हैं .व्यक्ति नियमों को अपनाते हुए ,कर्म को बढापा देते हुए उसे ही प्रधान मानते हुए और साथ ही साथ ईश्वर पर भरोसा रखते हुए कार्य करे तो अवश्य रूप से सफलता हासिल करता हैं .

1. बुराई को खत्‍म करना: 
ब्रह्मा उत्‍पत्ति के लिए और विष्‍णु रचना के लिए और शिव को विनाश के लिए जाना जाता है. शिव का यह रूप आपको डराने वाला लग सकता है लेकिन किसी बुराई का खत्‍म होना बेहद जरूरी होता है. शिव इसी के लिए जाने जाते हैं.

2. शांत रहकर खुद पर नियंत्रण रखना : 
शिव से बड़ा कोई योगी नहीं हुआ. किसी परिस्थिति से खुद को दूर रखते हुए उस पर पकड़ रखना आसान नहीं होता है. महादेव एक बार ध्‍यान में बैठ जाएं तो दुनिया इधर से उधर हो जाए लेकिन उनका ध्‍यान कोई भंग नहीं कर सकता है. शिव का यह ध्‍यान हमें जीवन की चीजों पर नियंत्रण रखना सिखाती है.

3. नकारात्‍मक चीजों को भी सकारात्‍मक होकर लेना: 
समुद्रमंथन से जब विष बाहर आया तो सभी ने कदम पीछे खींच लिए थे क्‍योंकि विष कोई नहीं पी सकता था. ऐसे में महादेव ने स्‍वयं विष (हलाहल) पिया और उन्‍हें नीलकंठ नाम दिया गया. इस घटना से बहुत बड़ा सबक मिलता है कि हम भी जीवन में आने वाली निगेटिव चीजों को अपने अंदर रख लें लेकिन उसका असर न खुद पर हावी होने दें अौर न ही दूसरों पर. 

4. जीवनसाथी के प्रति सम्‍मान: 
शिव का यह रूप जगजाहिर है. हिंदू मान्‍यताओं के हिसाब से परफेक्‍ट पार्टनर महादेव को ही माना जाता है. अगर पार्वती ने उन्‍हें मनाने के लिए सालों की तपस्‍या की तो दूसरी ओर शिव ने उन्‍हें अर्धांगिनी बनाया. तभी तो 33 करोड़ देवताओं में शिव को ही अर्धनारीश्‍वर कहा जाता है.

5. हर समय समान भाव रखना : 
शिव का संपूर्ण रूप देखकर यह संदेश मिलता है कि हम जिन चीजों को अपने आस-पास देख भी नहीं सकते उसे उन्‍होंने बड़ी आसानी से अपनाया है. तभी तो उनकी शादी पर भूतों की मंडली पहुंची थी और शरीर में भभूत लगाए भोलेनाथ के गले में सांप लिपटा होता है. बुराई किसी में नहीं बस एक बार आपको उसे अपनाना होता है.

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -