डायबिटीज से राहत पाने के लिए करें इस फल की पत्तियों का सेवन, मिलेगी राहत

डायबिटीज से राहत पाने के लिए करें इस फल की पत्तियों का सेवन, मिलेगी राहत
Share:

फलों के सेवन की सलाह अक्सर दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों के पत्ते भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं? अमरूद के पत्ते डायबिटीज और अन्य गंभीर बीमारियों से बचाव में सहायक हो सकते हैं। इनमें विटामिन C और पोटैशियम की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो आपकी कुल सेहत को सुधारने में मदद कर सकती है।

डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक
अमरूद के पत्ते फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, अमरूद के पत्तों का अर्क ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और डायबिटीज को मैनेज करने में कारगर साबित हो सकता है। बेहतर परिणाम के लिए, भोजन के बाद अमरूद के पत्तों की चाय पीना लाभकारी हो सकता है।

सेवन के तरीके
अमरूद के पत्तों का उपयोग पारंपरिक हर्बल टी के रूप में किया जाता है। ये पत्ते एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो गट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। पेट की समस्याओं से बचने के लिए इन्हें अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, अमरूद के पत्ते इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकते हैं।

गंभीर बीमारियों से लड़ने में सहायक
आचार्य श्री बालकृष्ण के अनुसार, अमरूद के पत्ते गठिया के दर्द से राहत दिलाने में भी मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा, इनमें मौजूद पौष्टिक तत्व हृदय को मजबूत बनाकर हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचाने में सहायक हो सकते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर बन सकता है हार्ट फेलियर का कारण, जानिए कैसे?

जिम में एक्सरसाइज शुरू करने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना...

खाली पेट दौड़ना सही या गलत? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -