लंबी उम्र जीने के लिए बस अपना ले ये जरा सी ट्रिक, एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह

लंबी उम्र जीने के लिए बस अपना ले ये जरा सी ट्रिक, एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह
Share:

ज्यादातर लोग अब हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं और फिट रहने की कोशिश में लगे हैं, लेकिन कुछ लोग अभी भी सक्रियता से दूर हैं। हर दिन हार्ट अटैक जैसी स्वास्थ्य समस्याओं की खबरें आती रहती हैं, और डॉक्टर इसका मुख्य कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल बताते हैं। हालांकि लोग इसे जानते हुए भी खुद को फिट रखने की कोशिश नहीं करते, जिसका कारण अक्सर आलस्य होता है। यदि आप भी आलसी हैं और फिट रहने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो छोटे-छोटे कदम उठाकर आप बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे नींद लंबे और हेल्दी जीवन में मदद कर सकती है।

नींद की सही अवधि
स्वस्थ और फिट रहने के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना 7 घंटे की आरामदायक नींद से आप फैटी लिवर जैसी समस्याओं को दूर रख सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप रोजाना आधा या एक घंटा कम सोते हैं, तो इससे मोटापे का खतरा बढ़ सकता है। वहीं, अगर आप रोजाना 18 मिनट अतिरिक्त सोते हैं, तो यह आपकी लंबी उम्र के लिए फायदेमंद हो सकता है। 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए भी रोजाना 9 घंटे से कम नींद मोटापे का कारण बन सकती है।

नींद का सही समय
नींद के समय का भी बहुत महत्व है। जो लोग रात 2 से 6 बजे के बीच सोते हैं, उनकी तुलना में जो लोग रात 8 से 10 बजे के बीच सोते हैं, उन्हें मोटापे का खतरा अधिक होता है। देर से आने वाले लोग, जो खाना खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं, वे अक्सर अनहेल्दी होते हैं।

डॉक्टर की सलाह
फिट रहने के लिए माइंडसेट बदलना जरूरी है। यदि आप अपने माइंडसेट को बदल लें, तो आप खुद को फिट रख सकते हैं। आलस्य से बचने और फिटनेस सुधारने के लिए छोटे-छोटे कदम उठाएं। उदाहरण के लिए, अगर आप ऑफिस अपनी कार से जाते हैं, तो कार को ऑफिस से एक किलोमीटर पहले पार्क करें और बाकी का रास्ता चलकर जाएं। साथ ही, भोजन करते समय अपनी भूख से 50 प्रतिशत कम खाएं। इससे पेट खाली रहेगा और एसिडिटी की समस्या भी कम होगी।

ये छोटे-छोटे कदम आपके जीवन को हेल्दी बनाने में मदद कर सकते हैं और आप एक स्वस्थ जीवन की ओर बढ़ सकते हैं।

बर्तन धोने के लिए एक ही स्क्रब का महीनों करते हैं इस्तेमाल? हो सकता है खतरनाक

आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन, दिन भर बने रहेंगे फ्रेश

बारिश के मौसम में सिर में निकल आएं हैं फोड़े और फुंसियां, तो इन नुस्खों से पाएं छुटकारा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -