स्ट्रेस से खुद को बचाने के लिए अभी से शुरू कर दें ये काम

स्ट्रेस से खुद को बचाने के लिए अभी से शुरू कर दें ये काम
Share:

सुबह-सुबह जल्दी उठकर ऑफिस पहुंचने की दौड़, ऑफिस में बॉस से डांट, कलीग्स के साथ बहस, और ट्रैफिक जाम का सामना—ये सब दिन भर के स्ट्रेस को बढ़ा देते हैं। इस स्ट्रेस का असर अक्सर घर की पर्सनल लाइफ पर भी पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि काम का स्ट्रेस घर पर न लाएं और खुश रहने के लिए शरीर में सही हार्मोन का स्तर बनाए रखें। हमारे शरीर में चार खास हार्मोन होते हैं जो खुशी और स्ट्रेस से संबंधित होते हैं। इन हार्मोन को समझना और बढ़ाना आसान उपाय है, जिससे आप खुश और तनावमुक्त रह सकते हैं।

1. डोपामाइन को बढ़ाने के उपाय: डोपामाइन हमें खुशी और संतोष का अहसास कराता है। इसे बढ़ाने के लिए बैलेंस डाइट लें और खुद की देखभाल करें। अपने लक्ष्य निर्धारित करें और जब उन्हें पूरा करें, तो सफलता का आनंद लें। यह आपको अंदरूनी खुशी देगा और डोपामाइन को बढ़ाएगा।

2. एंडोर्फिन: स्ट्रेस और दर्द कम करने का तरीका: एंडोर्फिन एक ऐसा हार्मोन है जो दर्द और थकान को कम करता है और खुश महसूस कराता है। स्ट्रेस को कम करने के लिए हंसी-मजाक करें, पसंदीदा संगीत सुनें, और योग या वर्कआउट करें। ये गतिविधियां एंडोर्फिन को बढ़ाने में मदद करती हैं।

3. सेरोटोनिन को बढ़ाने के उपाय: सेरोटोनिन हमारे मूड को सुधारता है। इसे बढ़ाने के लिए प्राकृतिक वातावरण में समय बिताएं, रोजाना सुबह कुछ समय ध्यान लगाएं और सूर्य के उगते हुए देखे। ये गतिविधियां आपके मूड को बेहतर बनाएंगी और सेरोटोनिन को बढ़ाएंगी।

4. ऑक्सीटोसिन को कैसे बढ़ाएं: ऑक्सीटोसिन को प्यार और स्नेह से जुड़े हार्मोन कहा जाता है। इसे बढ़ाने के लिए किसी को प्यार भरी बात कहें या उनका प्यार भरा स्पर्श महसूस करें। आप जानवरों के साथ समय बिता सकते हैं, उन्हें खाना खिला सकते हैं, और दूसरों की मदद कर सकते हैं। ये सभी गतिविधियां ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ाने में सहायक होती हैं।

इस वजह से शरीर में बढ़ जाता है यूरिक एसिड

तीसरी बार दुल्हन बनेंगी ये अदाकारा! फराह खान ने ढूंढा दूल्हा

मुनव्वर फारूकी की जान को खतरा! दिल्ली पुलिस ने बढ़ाई सुरक्षा

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -