आज 'युवा दिवस' रहा भारत, स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय महोत्सव का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

आज 'युवा दिवस' रहा भारत, स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय महोत्सव का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: भारत आज, 12 जनवरी को प्रभावशाली आध्यात्मिक नेता स्वामी विवेकानन्द की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय युवा दिवस मनाता है। 1984 में स्थापित, यह दिन विवेकानंद की शिक्षाओं का सम्मान करता है और राष्ट्र निर्माण में युवाओं के महत्व पर जोर देता है। इस दिन देश भर में विभिन्न उत्सव होते हैं, मनमोहक भाषणों और संगीत प्रदर्शनों से लेकर ज्ञानवर्धक सेमिनारों और जीवंत युवा सम्मेलनों तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता।

योग अभ्यास, प्रस्तुतियाँ और लेखन प्रतियोगिताओं सहित शैक्षिक वार्ता और प्रतियोगिताएं, युवा दिमागों को संलग्न करती हैं और लोगों के अधिकारों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देती हैं। इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को महाराष्ट्र के नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे और देश के युवाओं को संबोधित करेंगे। युवा मामले और खेल मंत्रालय के एक प्रेस बयान के अनुसार, केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द की 161वीं वर्षगांठ के अवसर पर महाराष्ट्र के नासिक में 27वां राष्ट्रीय युवा महोत्सव मनाया जा रहा है।  उन्होंने आगे कहा कि देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हजारों युवा यहां कुंभ नगरी में एकत्र हुए हैं। 

विवेकानन्द शिक्षा को व्यक्तिगत और राष्ट्रीय सशक्तिकरण की आधारशिला मानते थे। उन्होंने विशेष रूप से आम लोगों के लिए सुलभ शिक्षा की वकालत की, और युवाओं से "उठो! जागो! और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए" का आग्रह किया था। 1863 में नरेंद्र नाथ दत्त के रूप में जन्मे, विवेकानंद बाद में रामकृष्ण परमहंस के शिष्य और वेदांत और योग जैसे भारतीय दर्शन के वैश्विक राजदूत बन गए। शिकागो में विश्व धर्म संसद में उनका 1893 का भाषण, जहां उन्होंने दर्शकों को "अमेरिका की बहनों और भाइयों" के रूप में संबोधित किया, पश्चिम में भारतीय संस्कृति को पेश करने में एक ऐतिहासिक क्षण बना हुआ है।

बंगाल में लौटा मास्क ! कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए लोगों से सीएम ममता बनर्जी ने की अपील

बंगाल नौकरी घोटाला: TMC विधायक तापस रॉय के घर ED की रेड, कोलकाता HC ने दिए हैं जांच के आदेश

कांग्रेस को इम्फाल पैलेस ग्राउंड से भारत जोड़ो न्याय यात्रा शुरू करने की अनुमति नहीं, नई जगह से होगी शुरुआत

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -