आज कोरोना प्रभावित इकॉनमी पर अर्थशास्त्रियों से बात करेंगे पीएम मोदी, बजट पर भी होगा मंथन

आज कोरोना प्रभावित इकॉनमी पर अर्थशास्त्रियों से बात करेंगे पीएम मोदी, बजट पर भी होगा मंथन
Share:

नई दिल्‍ली: पीएम मोदी प्रमुख अर्थशास्त्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ आज आगामी आम बजट पर विचार-विमर्श करेंगे। इस वर्चुअल बैठक का आयोजन नीति आयोग द्वारा किया गया है। बैठक में कोरोना महामारी के कारण कई मोर्चों पर पैदा हुई अनिश्चितता के बीच उन उपायों पर बात होगी, जिन्हें बजट में शामिल कर वृद्धि को प्रोत्साहन दिया जा सकता है।

बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) अमिताभ कान्त भी शामिल होंगे। इनके साथ ही बैठक में शीर्ष अर्थशास्त्री और विशेषज्ञ जैसे अरविंद पनगढ़िया, केवी कामत, राकेश मोहन, शंकर आचार्य, शेखर शाह, अरविंद विरमानी और अशोक लाहिड़ी भी शामिल होंगे। एक सरकारी अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया है कि पीएम मोदी शुक्रवार को अर्थशास्त्रियों के साथ बैठक करेंगे और उनसे अगले बजट पर विचार लेंगे। आम बजट एक फरवरी, 2021 को पेश किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

कोरोना महामारी के गहरे असर के परिणामस्वरूप देश की इकॉनमी में चालू वित्त वर्ष 2020-21) में 7.7 प्रतिशत गिरावट का अनुमान है। इससे पिछले साल 2019-20 में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 4.2 फीसद वृद्धि दर्ज की गई थी। मुख्य रूप से विनिर्माण और सेवा क्षेत्र के खराब प्रदर्शन के कारण अर्थव्यवस्था में गिरावट आने का अनुमान है।

आईडीएफसी फर्स्ट ने कहा- "RBI के लिए रिवाइवल की मांग..."

बाजार परिचालन के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की बिक्री के लिए आरबीआई करेगा ये काम

पहली बार USD 1-ट्रिलियन के निशान पर पहुंचा क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -