हाइब्रिड कारों में कड़ी प्रतिस्पर्धा, Maruti Suzuki Brezza और Grand Vitara में से कौन बेहतर है?
हाइब्रिड कारों में कड़ी प्रतिस्पर्धा, Maruti Suzuki Brezza और Grand Vitara में से कौन बेहतर है?
Share:

हाइब्रिड कारों ने भारतीय मोटर वाहन बाजार में महत्वपूर्ण प्रगति की है, जो दोहरे पावर इंजन की पेशकश करती हैं जो उनके प्रदर्शन को बढ़ाती हैं। ये कारें न केवल शक्तिशाली प्रदर्शन प्रदान करती हैं बल्कि कई उपभोक्ताओं की रेंज में भी फिट बैठती हैं। भारत में उल्लेखनीय हाइब्रिड कारों में मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और ब्रेज़ा शामिल हैं।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा एक बेहतरीन कार है, जिसमें मजबूत हाइब्रिड तकनीक शामिल है। यह कार को बैटरी पावर पर चलने में सक्षम बनाती है, जिसमें शून्य-उत्सर्जन मोड में चलने की क्षमता है। मजबूत हाइब्रिड तकनीक ड्राइविंग स्थितियों के आधार पर शुद्ध इलेक्ट्रिक, पेट्रोल मोड और दोनों इंजनों के संयोजन के बीच सहज स्विचिंग की अनुमति देती है।

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा एक किफायती हाइब्रिड कार है जो नवीनतम तकनीक से लैस है। इसमें दोहरी अंतर-निर्भर इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण इकाइयाँ (ECU) और एक बुद्धिमान इंजेक्शन प्रणाली है, जो बेहतर प्रदर्शन और बेहतर ईंधन दक्षता सुनिश्चित करती है।

ग्रैंड विटारा और ब्रेज़ा के पॉवरट्रेन

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो ई-सीवीटी गियरबॉक्स से जुड़ा है। यह 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ-साथ ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम के साथ उपलब्ध है। यह हाइब्रिड तकनीक कार को 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

मारुति सुजुकी ब्रेज़ा में 1.5-लीटर एडवांस्ड K-सीरीज़ डुअल जेट डुअल-VVT इंजन लगा है। यह 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है और इसके सभी वेरिएंट में अलग-अलग माइलेज मिलता है: LXI और VXI वेरिएंट 17.38 kmpl देते हैं, जबकि ZXI और ZXI+MT वेरिएंट 19.89 kmpl देते हैं। CNG MT वेरिएंट सबसे ज़्यादा 25.51 km/kg का माइलेज देता है।

हाइब्रिड कारों की प्रभावशाली विशेषताएं

मारुति सुजुकी की हाइब्रिड कारें पावर के अलावा कई अन्य खूबियों से भी भरी पड़ी हैं। ब्रेज़ा और ग्रैंड विटारा दोनों ही कारों में सनरूफ और स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता अपनी कारों को अपने मोबाइल फोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं, ताकि उन्हें और भी सुविधा मिल सके।

ब्रेज़ा और ग्रैंड विटारा की कीमतें

कीमत की बात करें तो मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा की एक्स-शोरूम कीमत 8.34 लाख रुपये से शुरू होकर 14.14 लाख रुपये तक जाती है, जो कि वेरिएंट पर निर्भर करता है। वहीं, ग्रैंड विटारा की एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप-एंड वेरिएंट के लिए 20.09 लाख रुपये तक जाती है।

GTA 6 गेमिंग की दुनिया में तहलका मचाने आ रहा है, जानिए कब होगी लॉन्च

2025 में लॉन्च होगी नई स्कोडा कोडियाक, नई तकनीक के साथ आगे बढ़ेंगी

Hyundai का आश्चर्यजनक कदम: लॉन्च से पहले Creta EV को क्यों खींचा गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -