'खेती के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करेगी त्रिपुरा सरकार..', कृषि मंत्री रतनलाल नाथ ने कर दिया ऐलान

'खेती के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करेगी त्रिपुरा सरकार..', कृषि मंत्री रतनलाल नाथ ने कर दिया ऐलान
Share:

अगरतला: त्रिपुरा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा कि अगले कुछ महीनों में ड्रोन तकनीक को राज्य के कृषि क्षेत्र के साथ एकीकृत किया जाएगा, ताकि कुछ चुनौतियों का समाधान किया जा सके। महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों को सर्वोत्तम संभव प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे फलों और फूलों के बगीचों में उर्वरकों और कीटनाशकों के छिड़काव जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए ड्रोन को प्रभावी ढंग से संचालित कर सकें। 

त्रिपुरा के गोमती जिले के किला में नए कृषि विकास अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र के उद्घाटन के बाद मीडिया से बात करते हुए नाथ ने कहा, "केंद्र सरकार ने ड्रोन दीदी नामक योजना शुरू की है, जो विशेष रूप से महिलाओं के लिए है। योजना शुरू होने के तुरंत बाद, एक राज्य समिति का गठन किया गया था। समिति की सिफारिशों के अनुसार, ड्रोन को कृषि उप-विभागों में भेजा जाएगा।" नाथ के अनुसार, प्रशिक्षकों की नियुक्ति पहले ही हो चुकी है, जो एसएचजी सदस्यों को प्रशिक्षण देंगे। उन्होंने कहा, "प्रशिक्षकों की भर्ती पहले ही हो चुकी है। हमें उम्मीद है कि अगले दो महीनों के भीतर ड्रोन 47 कृषि उप-विभागों में से प्रत्येक तक पहुंच जाएंगे।" 

मंत्री ने यह भी ऐलान किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को कृषि से संबंधित समाधान प्रदान करने के लिए "कृषि सखी (किसान मित्र)" नियुक्त करने के लिए एक विशेष योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि, "ग्राम पंचायतों और ग्राम समितियों जैसे एक ग्रामीण स्थानीय निकाय के लिए एक सखी (मित्र) नियुक्त की जाएगी। हमने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया है। अगर हमें मंजूरी मिल जाती है, तो सखी नियुक्त करने की प्रक्रिया तुरंत शुरू कर दी जाएगी।" उद्घाटन किए गए कृषि बुनियादी ढांचे पर, नाथ ने कहा, "हम सभी कृषि उपखंडों में नए बुनियादी ढांचे की स्थापना कर रहे हैं। यह क्षेत्र के किसानों के लिए स्थापित एक नया प्रशिक्षण केंद्र है। सभी अधिकारी, प्रशिक्षक और विशेषज्ञ यहां आएंगे और किसानों से बात करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था भी की गई है।"

बम बम भोले के उद्घोष के बीच LG मनोज सिन्हा ने दिखाई झंडी, बाबा बर्फानी की दर्शन को रवाना हुआ पहला जत्था

दिल्ली में जलभराव के बीच LG ने ली इमरजेंसी मीटिंग, अधिकारियों को 2 महीने तक नहीं मिलेगी छुट्टी, ड्यूटी पर लौटने के आदेश

शिमला में बारिश और भूस्खलन के कारण वाहन मलबे में दबे, बचाव कार्य जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -