अयोध्या के श्रीराम मंदिर के उद्घाटन को लेकर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कही ये बड़ी बात

अयोध्या के श्रीराम मंदिर के उद्घाटन को लेकर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कही ये बड़ी बात
Share:

लखनऊ: यूपी के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर को लेकर श्री रामजन्म तीर्थ क्षेत्र के सचिव एवं विश्व हिन्दू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा दिसंबर या जनवरी में मुहूर्त देखकर होगी. उन्होंने कहा कि मंदिर में प्रभु श्री राम के 5 साल की उम्र के स्वरूप की प्रतिमा स्थापित की जाएगी. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि उद्घाटन कौन करेगा, अभी सोचा नहीं है. उद्घाटन कोई भी शख्स कर सकता है. संत महात्मा भी कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि मंदिर में प्रभु श्री राम के 5 साल की आयु के स्वरूप वाली प्रतिमा की स्थापना होगी, इस प्रतिमा का स्वरूप बाल्मीकि रामायण से लिया गया है.

वही इसी वर्ष 28 अप्रैल को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा था कि स्थायी गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अगले वर्ष 22 जनवरी को होगी. हमने अक्टूबर तक रामलला की प्रतिमा एवं इससे पहले सितंबर तक गर्भगृह का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा है. गर्भगृह के निर्माण में मकराना मार्बल का उपयोग किया जा रहा है.

बता दे कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेज गति से चल रहा है. निर्माणाधीन राम मंदिर के ग्राउंड फ्लोर पर निर्माण कार्य तकरीबन पूरा होने को है. वहीं दरवाजे एवं खिड़कियों को लेकर तैयारी आरम्भ हो गई है. राम मंदिर में लगने वाले दरवाजे एवं खिड़कियों के निर्माण के लिए लकड़ी भी अयोध्या पहुंच चुकी है. राम मंदिर के दरवाजे महाराष्ट्र के चंद्रपुर की सागौन की लकड़ी से बनाए जाएंगे. इसके लिए सागौन की लकड़ी की पहली खेप चंद्रपुर से अयोध्या पहुंच गई है. दरवाजे का निर्माण कार्य भी विधि-विधान के साथ आयोजित समारोह के बाद होगा, जिसे काष्ठ समर्पण कार्यक्रम नाम दिया गया है. इस कार्यक्रम का आयोजन 26 से 30 जून के बीच किए जाने की संभावना है.

'क्या आपकी मोहब्बत की दुकान में सिखों का नरसंहार शामिल है ..', राहुल गांधी पर स्मृति ईरानी का तंज

बिहार में विपक्षी गठबंधन को लेकर कवायद तेज़, नितीश कुमार से जीतनराम मांझी ने की मुलाकात

कोल्हापुर में मचे बवाल पर बोले फडणवीस- 'युवकों के एक वर्ग को कौन उकसा रहा है...'

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -