पौने छह लाख के क्रेडिट कार्ड का कर्जदार है हर अमेरिकी परिवार

पौने छह लाख के क्रेडिट कार्ड का कर्जदार है हर अमेरिकी परिवार
Share:

वाशिंगटन - यह बड़े आश्चर्य का विषय है कि बढ़ती आर्थिक असमानता और स्थिर कमाई के कारण आम अमेरिकी क्रेडिट कार्ड के कर्ज में डूबते जा रहे हैं.निजी फाइनेंस वेबसाइट वैलेटहब की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 30 सालों की तुलना में क्रेडिट कार्ड के कर्ज में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.

रिपोर्ट के अनुसार हर अमेरिकी परिवार पर 8500 डॉलर का क्रेडिट कार्ड का ऋण है, जो 05 लाख 70 हजार रुपये के करीब है. बता दें कि वर्ष 1986 की दूसरी तिमाही के बाद यह क्रेडिट कार्ड के कर्ज में सबसे बड़ा उछाल है.वर्ष 2016 के अंत तक अमेरिकियों पर क्रेडिट कार्ड का कर्ज एक लाख करोड़ रुपये पार कर जाने का अनुमान है. 2016 की दूसरी तिमाही में क्रेडिट कार्ड का कर्ज 34.4 अरब डॉलर (2304 अरब रुपये) बढ़ गया.

इस रिकार्ड बढ़ोतरी की वजह उपभोक्ताओं की लापरवाही से ज्यादा बैंकों के मनमाने नियम और मोटी फीस है. पूर्व डेमोक्रेट सीनेटर और नीति विश्लेषक एमी ट्रॉब के अनुसार निम्न और मध्यम आय वर्ग के परिवार शिक्षा, संपत्तियों के दाम गिरने, बीमा प्रीमियम बढ़ने और नौकरी खोने जैसे कारणों से परेशान हैं. इस कारण क्रेडिट कार्ड से कर्ज लेने का दायरा बढ़ रहा है. 2008 की मंदी से कंपनियों की खस्ता हालत का असर कर्मचारियों पर भी पड़ा है.. क्रेडिट कार्ड कंपनियां फीस बढ़ाकर लोगों की आर्थिक तंगी का फायदा उठा रही है.

यदि आप के पास डेबिट या क्रेडिट कार्ड है तो आप हो जाए अलर्ट

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -