देश में जल्द आएगा 200 का नया नोट

देश में जल्द आएगा 200 का नया नोट
Share:

नई दिल्ली : देश में जल्द ही 200 रुपये का नया नोट देखने को मिल सकता है. एक अख़बार के अनुसार आरबीआई में 200 रुपये के नोट की छपाई शुरू हो चुकी है. हालांकि आरबीआई ने अभी इस खबर की पुष्टि नहीं की है. बता दें कि कुछ समय पहले ही एसबीआई के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्यकांति घोष ने भी कहा था कि रोजमर्रा के लेनदेन को आसान बनाने के लिए 200 रुपये का नोट बाजार में आने से लोगों को बहुत आसानी हो जाएगी.

रिजर्व बैंक ने मार्च में 200 रुपये का नया नोट लाने का प्रस्ताव रखा था. आरबीआई की प्रिंटिंग प्रेस के सूत्रों के अनुसार नए 200 के नोटों को मध्यप्रदेश की होशंगाबाद प्रेस यूनिट में सारी जांच, और सुरक्षा और सावधानी की प्रक्रिया से गुजारा जा रहा है. 200 के नोटों में आधुनिक सुरक्षा फीचर्स होने  से इनकी आसानी से नकल नहीं की जा सकेगी.

गौरतलब है कि देश में 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने नोटबंदी की घोषणा के साथ 500 और 2000 रुपये के नए करेंसी नोट लाए गए थे, लेकिन 1000 रुपये का नोट बंद होने के बाद देश में एक और करेंसी नोट लाने की मांग लंबे समय से की जा रही थी. इसलिए देश में पहली बार 200 का नोट लाया जाएगा. हालांकि अभी आरबीआई की तरफ से 200 रुपए के नए नोटों के बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

यह भी देखें

आखरी मौका: 20 जुलाई तक जमा कर सकते है 500-1000 के पुराने नोट

जब पैसा खोजने वाले दल को मिले अरबों रुपए, जिससे हर कोई है हैरान

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -