युगांडा की स्टार ओलंपियन रेबेका को बॉयफ्रेंड ने जिन्दा जलाकर मार डाला

युगांडा की स्टार ओलंपियन रेबेका को बॉयफ्रेंड ने जिन्दा जलाकर मार डाला
Share:

नई दिल्ली: युगांडा की ओलंपियन रेबेका चेप्टेगी (Rebecca Cheptegei) की 5 सितंबर, 2024 को केन्या में दुखद मौत हो गई, जब उनके बॉयफ्रेंड ने उन्हें बुरी तरह जला दिया। यह घटना पेरिस ओलंपिक में मैराथन में भाग लेने के कुछ ही दिनों बाद हुई, जहां वह 44वें स्थान पर रहीं थीं। चेप्टेगी को उसके साथी डिक्सन एनडीमा मारंगच ने 1 सितंबर, 2024 को ट्रांस-नोजिया काउंटी के एंडेबेस में अपने घर पर आग लगा दी थी। 

मारंगच ने कथित तौर पर आग लगाने के लिए पेट्रोल का इस्तेमाल किया, जिससे चेप्टेगी का 80 प्रतिशत शरीर जल गया। मोई टीचिंग एंड रेफरल हॉस्पिटल (MTRH) में इलाज के बावजूद, चेप्टेगी ने अपनी चोटों के कारण दम तोड़ दिया। युगांडा ओलंपिक समिति ने चेप्टेगी की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया और हिंसा के "कायरतापूर्ण और मूर्खतापूर्ण कृत्य" की निंदा की। समिति के अध्यक्ष डोनाल्ड रुकारे ने कहा, "उनकी विरासत कायम रहेगी।" चेप्टेगी की दुखद मौत ने केन्या में घरेलू हिंसा के मुद्दे पर फिर से ध्यान आकर्षित किया है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि हमले के दौरान मारांगच के शरीर का 30 प्रतिशत हिस्सा भी जल गया था। इस घटना को चेप्टेगी की एक बेटी ने देखा, जिसने मदद मांगने और आग की लपटों के बारे में एक पड़ोसी को सचेत करने का प्रयास किया। युगांडा एथलेटिक्स फेडरेशन ने भी शोक व्यक्त करते हुए न्याय की मांग की और घरेलू हिंसा की निंदा की। उनके बयान में इस तरह के कृत्यों के खिलाफ कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया गया और चेप्टेगी की आत्मा की शांति की कामना की गई।

चेप्टेगी की मौत केन्या में घरेलू हिंसा के व्यापक मुद्दे को रेखांकित करती है, जिसमें हाल ही में एथलीट डामारिस मुटुआ और एग्नेस टिरोप की हत्याओं सहित कई हाई-प्रोफाइल मामले सामने आए हैं। केन्या नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टैटिस्टिक्स के आंकड़ों से पता चलता है कि केन्या में 34 प्रतिशत महिलाओं ने 15 साल की उम्र से ही शारीरिक हिंसा का सामना किया है। एथलेटिक्स समुदाय और विभिन्न संगठन रेबेका चेप्टेगी की मृत्यु पर शोक व्यक्त कर रहे हैं तथा घरेलू हिंसा से निपटने के लिए न्याय और सुधार की मांग कर रहे हैं।

ओलिंपिक से 6 गुना कम बजट, लेकिन पैरालंपिक खिलाड़ियों ने जीते 4 गुना ज्यादा मेडल

बांग्लादेश ने पकिस्तान को घर में घुसकर धोया, टेस्ट सीरीज में 2-0 से हराया

पेरिस पैरालिंपिक में भारत को एक और पदक, डिस्कस थ्रो में योगेश कथुनिया को सिल्वर

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -