खुशखबरी: अब बिना स्थाई पते के भी मिलेगा उज्ज्वला कनेक्शन, जानिए क्या है सरकार का दूसरा बदलाव

खुशखबरी: अब बिना स्थाई पते के भी मिलेगा उज्ज्वला कनेक्शन, जानिए क्या है सरकार का दूसरा बदलाव
Share:

नई दिल्ली: सेंट्रल गवर्नमेंट जल्द ही उज्ज्वला योजना का दूसरा फेज लागू करने की योजना बना रही है। जिसके अंतर्गत उन लोगों को भी एलपीजी कनेक्शन देने का इंतजाम होगा जिनके पास स्थायी पता अब तक नहीं है। जिसका लाभ शहरों में रहने वाले गरीबों और देश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार की तलाश में जाने वाले श्रमिकों को खास तौर पर होने वाला है। इसे जल्द लागू करने की होड़ में है। जिसके पूर्व फेज की शुरुआत मई, 2016 में की जा चुकी है।

मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन: इतना ही नहीं यूपी के बलिया से उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी, इसके अंतर्गत गरीबी रेखा के नीचे रहने वालों को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया गया था। पेट्रोलियम मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सरकारी तेल कंपनियां अभी उज्ज्वला के दूसरे फेज का अंतिम प्रारूप तैयार बना रहे है। इसमें जो बड़े बदलाव होंगे, उसमें स्थायी पता की जरूरत को कम किया जाने वाला है। जहां इस बारें में कई लोगों का कहना है कि आखिर दूसरे बदलाव में क्या होगा, तो हम बता दें कि दूसरा बदलाव यह होगा कि एक सीमित अवधि के उपरांत कनेक्शन आगे बढ़ाने या लौटाने का विकल्प दिया जाने वाला है। ये दोनों परिवर्तन दूरदराज क्षेत्रों में कार्य करने वाले श्रमिकों की आवश्यकता को देखते हुए किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत एक करोड़ कनेक्शन दिए जाने की संभावना है।

वित्त मंत्री ने किया था एलान: जानकारी मिली है कि आम बजट 2021-22 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उज्ज्वला का विस्तार करने की घोषण की थी, और नए नियमों के तहत एक करोड़ और कनेक्शन देने की बात भी बोली थी। 31 जनवरी, 2021 तक देश में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले 8.3 करोड़ परिवारों को उज्ज्वला कनेक्शन के अंतर्गत रसोई गैस उपलब्ध करवाए गए थे। इससे देश के 91 फीसद परिवारों के पास पर्यावरण अनुकूल रसोई गैस उपलब्ध हो सका है।

रिलायंस-फ्यूचर ग्रुप डील मामले में सुप्रीम कोर्ट ने दिया बड़ा फैसला, यहाँ जानें क्या था पूरा विवाद

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन के त्रिलोकपुरी सेक्शन का उद्घाटन करेंगे दिल्ली के सीएम केजरीवाल और हरदीप सिंह पुरी

'जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग, दखल बर्दाश्त नहीं...', इस्लामिक संगठन को सरकार का दो टूक जवाब

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -