AK-47 के पीछे की कहानी को उजागर करना: दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित हथियार

AK-47 के पीछे की कहानी को उजागर करना: दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित हथियार
Share:

AK-47 दुनिया में सबसे ज़्यादा पहचाने जाने वाले और व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले हथियारों में से एक है, जिसका नाम ख़तरे और शक्ति का पर्याय है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इसका नाम कैसे पड़ा? आइए AK-47 के नामकरण के पीछे की दिलचस्प कहानी जानें।

AK-47 एक रूसी निर्मित स्वचालित राइफल है जिसे 1947 में मिखाइल कलाश्निकोव ने डिजाइन किया था। AK का मतलब है ऑटोमैटिक कलाश्निकोव, और संख्या 47 उस वर्ष को दर्शाती है जिस वर्ष इसे बनाया गया था। रूसी सैनिक और टैंक मैकेनिक कलाश्निकोव ने राइफल को सरल, टिकाऊ और उपयोग में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया था।

AK-47 एक बेहद प्रभावी हथियार है, जो 710 मीटर प्रति सेकंड की थूथन गति के साथ प्रति मिनट 600 राउंड फायर करने में सक्षम है। इसकी ताकत दीवारों और यहां तक ​​कि कार के दरवाजों को भेदने की क्षमता में स्पष्ट है, जो इसे युद्ध के मैदान में एक दुर्जेय बल बनाती है। इसके अतिरिक्त, AK-47 अपेक्षाकृत हल्का है, पूरी तरह से लोड होने पर इसका वजन केवल 4 किलोग्राम है, जिससे इसे संभालना और रखरखाव करना आसान है।

AK-47 दुनिया भर में कई सैन्य बलों और आतंकवादी संगठनों के लिए पसंदीदा हथियार बन गया है। वास्तव में, यह अनुमान लगाया गया है कि 100 मिलियन से अधिक AK-47 का उत्पादन किया गया है, जो इसे दुनिया में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला हथियार बनाता है। इसकी लोकप्रियता ने इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी जगह दिलाई है।

इसके व्यापक उपयोग के बावजूद, AK-47 एक विवादास्पद हथियार बना हुआ है, कई देशों ने इसके नुकसान की संभावना के कारण इसके उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, आधुनिक युद्ध पर इसका प्रभाव और इसकी स्थायी लोकप्रियता इसे सैन्य इतिहास का एक आकर्षक हिस्सा बनाती है।"

ये है भारतीय इतिहास की सबसे महंगी शादियां, पानी की तरह बहाया पैसा

इस गांव की पंचायत ने जारी किया अनोखा फरमान, कच्छा-निक्कर पहनने पर लगाई पाबंदी

जिस बेटे को डॉक्टर ने बता दिया था मरा हुआ, 33 साल बाद वो लौटा जिंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -