पेट्रोल पंपों पर ईंधन चोरी के पीछे का जानिए सच

पेट्रोल पंपों पर ईंधन चोरी के पीछे का जानिए सच
Share:

भारत में, लोगों को 100, 200 या 500 रुपये के बजाय 105, 490 या 270 रुपये का ईंधन भरवाते देखना आम बात है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लोग ऐसा क्यों करते हैं? इसका कारण यह है कि लोगों का मानना ​​है कि पेट्रोल पंप कर्मचारी ग्राहकों को धोखा देने के लिए मीटर रीडिंग में हेराफेरी करते हैं। इस कथित धोखाधड़ी से बचने के लिए लोग विषम मात्रा में ईंधन भरवाते हैं। लेकिन क्या वाकई ईंधन की चोरी हो रही है?

लोकल 18 की एक रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को यह यकीन हो गया है कि पेट्रोल पंप कर्मचारी ईंधन चुराने के लिए मीटर रीडिंग से छेड़छाड़ करते हैं। इस धारणा के कारण 105, 110 या 490 रुपये जैसी विषम मात्रा में ईंधन भरने का चलन व्यापक हो गया है। हालांकि, पेट्रोल पंपों पर सेल्समैन का दावा है कि यह महज एक गलत धारणा है।

पहले जब ईंधन की कीमतें 70-80 रुपये प्रति लीटर हुआ करती थीं, तो कुछ सेल्समैन ग्राहकों को धोखा देने के लिए मीटर रीडिंग में हेराफेरी करते थे। लेकिन नई तकनीक के आने से मशीनें ज़्यादा स्मार्ट हो गई हैं और इस तरह की गड़बड़ियाँ काफ़ी कम हो गई हैं।

सेल्समैन बताते हैं कि कई ग्राहक 499 रुपये का ईंधन भरने के लिए तैयार हैं, लेकिन 500 रुपये का ईंधन भरने से कतराते हैं, क्योंकि उन्हें डर है कि उन्हें कम ईंधन मिलेगा। यह डर निराधार है, क्योंकि आधुनिक मशीनें भुगतान की गई राशि के आधार पर ईंधन सटीक रूप से वितरित करती हैं।

ईंधन चोरी के बारे में मिथक पुराने दिनों से ही चला आ रहा है, लेकिन अब इसे खत्म करने का समय आ गया है। उन्नत तकनीक और सख्त नियमों के साथ, ईंधन चोरी अब आम बात नहीं रह गई है। इसलिए, अगली बार जब आप पेट्रोल पंप पर जाएँ, तो आप धोखाधड़ी की चिंता किए बिना आत्मविश्वास से ईंधन भरवा सकते हैं।

इस बैंक में निकली भर्तियां, जबरदस्त मिलेगी सैलरी

SBI में नौकरी पाने का शानदार मौका, 85000 से ज्यादा मिलेगी सैलरी

Indian Oil में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ये लोग करें आवेदन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -