आखिर ऐसी क्या थी वजह जो ब्रेड बेचने के लिए मजबूर हुआ LLB का स्टूडेंट

आखिर ऐसी क्या थी वजह जो ब्रेड बेचने के लिए मजबूर हुआ LLB का स्टूडेंट
Share:

दृढ़ संकल्प और दृढ़ता की एक दिल दहला देने वाली कहानी में, मध्य प्रदेश के राजगढ़ के एक युवा लॉ ग्रेजुएट को अपना पेट पालने के लिए सड़कों पर रोटी बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा। 30 वर्षीय एलएलबी धारक दीपक पुष्प को अपनी पूरी कोशिशों के बावजूद नौकरी पाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। अपने कंधों पर जिम्मेदारियों के पहाड़ के साथ, दीपक ने अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए साइकिल पर घर-घर जाकर रोटी बेचना शुरू कर दिया है।

दीपक का दिन सुबह 6:30 बजे शुरू होता है, जब वह पड़ोस में ब्रेड बेचने के लिए अपनी साइकिल पर निकलता है। ब्रेड बेचने के कुछ घंटों के बाद, वह एक निजी कंपनी में जाता है जहाँ वह कंप्यूटर ऑपरेटर के रूप में काम करता है। वह शाम 6 बजे घर लौटता है, थोड़ा आराम करता है, और फिर स्थानीय दुकानों में ब्रेड की आपूर्ति करने के लिए निकल पड़ता है। उसका दिन रात 10 बजे समाप्त होता है, थका हुआ लेकिन अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर जीवन बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित।

अपने संघर्षों के बावजूद, दीपक ने सरकारी नौकरी पाने के अपने सपने को नहीं छोड़ा है। वह व्यापम परीक्षा में शामिल हुआ था, लेकिन दुर्भाग्य से सफल नहीं हुआ। हालाँकि, वह हर दिन दो घंटे पढ़ाई करता है, सरकारी नौकरी पाने की अपनी संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए कोचिंग क्लास में जाता है।

दीपक की कहानी भारत में कई युवाओं के संघर्ष का प्रमाण है, जो अपनी योग्यता के बावजूद रोजगार पाने में असमर्थ हैं। बेरोजगारी को दूर करने के लिए राज्य सरकार के प्रयास अपर्याप्त रहे हैं, अकेले मध्य प्रदेश में रोजगार कार्यालय में 25 लाख से अधिक लोग पंजीकृत हैं। इनमें से 45,000 राजगढ़ जिले के हैं, जहां दीपक रहते हैं।

दीपक पुष्प की कहानी भारत में युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और बेरोजगारी के मुद्दे को हल करने के लिए सरकार द्वारा और अधिक प्रयास किए जाने की आवश्यकता की एक मार्मिक याद दिलाती है। बाधाओं के बावजूद, दीपक सफल होने और अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर जीवन बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। उनकी कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा है और यह याद दिलाती है कि कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ कुछ भी संभव है।

ट्यूबलेस टायर बनाम सामान्य टायर: दोनों में क्या है अंतर?

बजाज ऑटो इस दिन भारत की पहली सीएनजी बाइक करेगी लॉन्च

कहीं आपके लिवर में भी तो नहीं हो रही ये समस्या यदि हां तो आज ही हो जाएं सावधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -