क्या GST ने सचमुच खाली कर दी आम आदमी की जेब ? आरोपों से नहीं, आंकड़ों से जानिए सच

क्या GST ने सचमुच खाली कर दी आम आदमी की जेब ? आरोपों से नहीं, आंकड़ों से जानिए सच
Share:

नई दिल्ली: 2024 के लोकसभा चुनाव और नई सरकार के गठन के बाद जीएसटी परिषद ने अपनी पहली बैठक बुलाई। बैठक के बाद, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि जीएसटी परिषद सत्र के अलावा, राज्य के वित्त मंत्रियों के साथ बजट-पूर्व परामर्श भी आयोजित किया गया। सीतारमण ने जीएसटी से संबंधित मुकदमेबाजी को कम करने के उद्देश्य से अपीलीय न्यायाधिकरण और उच्च न्यायालयों के समक्ष अपील दायर करने की सीमा निर्धारित करने सहित लिए गए निर्णयों को रेखांकित किया। परिषद ने धोखाधड़ी, दमन या गलत बयानी से जुड़े मामलों को छोड़कर, वित्त वर्ष 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के लिए जीएसटी अधिनियम की धारा 73 के तहत जारी किए गए डिमांड नोटिस पर ब्याज और जुर्माना माफ करने की भी सिफारिश की।

 छोटे करदाताओं को सहायता देने के लिए, जीएसटीआर-4 दाखिल करने की समय-सीमा 30 जून तक बढ़ा दी गई, तथा जीएसटीआर-1 में संशोधन के लिए एक नए फॉर्म, जीएसटीआर-1ए के माध्यम से लचीलापन पेश किया गया। सीतारमण ने फर्जी चालान के माध्यम से धोखाधड़ी वाले इनपुट टैक्स क्रेडिट दावों का मुकाबला करने के लिए बायोमेट्रिक आधार-आधारित पंजीकरण के राष्ट्रव्यापी चरणबद्ध कार्यान्वयन की घोषणा की। परिषद ने आगे सभी दूध के डिब्बों पर 18 फीसद से घटाकर एक समान 12 प्रतिशत जीएसटी दर का प्रस्ताव रखा, जिससे हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में सेब उत्पादकों को लाभ होगा, साथ ही स्प्रिंकलर और सोलर कुकर के लिए भी समान दर होगी।

हालांकि यह सच है कि अधिकांश भारतीय, लगभग 80%, पैकेज्ड दूध नहीं खरीदते हैं और इसके बजाय अपने दैनिक दूध की आपूर्ति के लिए दूधवाले पर निर्भर रहते हैं, इस संदर्भ में जीएसटी आवेदन की बारीकियों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। बाजार में उपलब्ध अमूल और सांची जैसे ब्रांडों के पैकेज्ड दूध वास्तव में जीएसटी से मुक्त हैं। हालाँकि, हालिया जीएसटी समायोजन विशेष रूप से दूध के डिब्बों पर लागू होता है, जिनका उपयोग आम तौर पर अधिकांश गरीब और मध्यम वर्ग के परिवार द्वारा नहीं किया जाता। हालाँकि, अमूल के कंडेंस्ड, मीठे या स्वाद वाले दूध पर 5 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता है।

दरअसल, हर बार विपक्ष द्वारा ये आरोप लगाया जाता है कि, GST ने आम आदमी की जेब पर डाका डाल दिया है, यहाँ तक कि, इसे गब्बर सिंह टैक्स तक कहा जाता रहा है। लेकिन, टैक्स तो पहले भी लगता था, तो GST आने से इसमें क्या बदला ? पहले राज्य और केंद्र की सरकारें अलग-अलग टैक्स लेती थीं, फिर राज्य की मर्जी, वो चाहे तो टैक्स बढ़ा भी दे, जैसे अभी कर्नाटक सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर VAT में भारी बढ़ोतरी की है। लेकिन, कुल मिलाकर देखा जाए, तो केंद्र और राज्य के अलग अलग टैक्स होने की जगह एक GST ने आम आदमी को फायदा पहुंचाया है, कई चीज़ें टैक्स से बाहर हो गईं हैं और कई चीज़ों पर टैक्स कम हो गया है। अब केंद्र सरकार पेट्रोल-डीज़ल को भी GST में लाने की सिफारिश कर रही है, यदि ऐसा होता है, तो पेट्रोल की कीमत 75 से 80 रुपए लीटर होने की संभावना है। हालाँकि, इसके लिए दो तिहाई राज्यों का भी राजी होना जरुरी है, उसके बिना ये संभव नहीं, केंद्र सरकार इसको लागू करने के पूर्ण पक्ष में है। यहाँ हम आपको उन चीज़ों की सूची दे रहे हैं, जिन पर GST से पहले कितना टैक्स लगता था और GST के बाद कितना हुआ, ये तमाम चीज़ें आम आदमी की दिनचर्या का हिस्सा हैं।

अपनी प्रेस ब्रीफिंग में सीतारमण ने जीएसटी परिषद के उस फैसले का खुलासा किया जिसमें शैक्षणिक संस्थानों के बाहर छात्रावास सेवाओं के लिए प्रति व्यक्ति प्रति माह 20,000 रुपये की छूट देने का फैसला किया गया है, जो छात्रों या कामकाजी वर्ग के लिए न्यूनतम 90 दिनों के प्रवास के बाद लागू होगा। परिषद ने राजमार्ग निर्माण कंपनियों को वार्षिक जीएसटी भुगतान से वास्तविक प्राप्ति पर भुगतान करके राहत भी प्रदान की। सीतारमण ने स्पष्ट किया कि इस बैठक के दौरान ऑनलाइन गेमिंग पर चर्चा नहीं की गई, यह दर्शाता है कि अगस्त के मध्य में होने वाली अगली परिषद बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी।

जीएसटी नोटिस जारी करने के बारे में सीतारमण ने स्पष्ट किया कि केंद्रीय जीएसटी विभाग ने केवल 1.96% करदाताओं, लगभग 1.14 लाख को नोटिस भेजे, जबकि राज्य जीएसटी विभागों ने 14 लाख से अधिक नोटिस जारी किए। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह देश के कुल 50.80 लाख जीएसटी भुगतानकर्ताओं का 2% से भी कम है। बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी को दर युक्तिकरण का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -