1 लाख करोड़ से अधिक की कृषि योजना को मंजूरी, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर

1 लाख करोड़ से अधिक की कृषि योजना को मंजूरी, मोदी कैबिनेट ने लगाई मुहर
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (पीएम-आरकेवीवाई) और कृषोन्ति योजना (केवाई) को मंजूरी देने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले की सराहना की और इस बात पर जोर दिया कि इन पहलों से खाद्य उत्पादकों को सशक्त बनाया जाएगा और पूरे देश में खाद्य सुरक्षा बढ़ेगी। एक्स पर एक पोस्ट में प्रधानमंत्री ने देश भर के किसानों के कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने कहा, "हम देश भर के अपने किसान भाइयों और बहनों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस दिशा में आज दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं, और पीएम-राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और कृषोन्ति योजना को मंजूरी दी गई है। इससे खाद्य उत्पादक आत्मनिर्भर बनेंगे और खाद्य सुरक्षा को और मजबूत करेंगे।" केंद्रीय मंत्रिमंडल ने खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने और टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने के लिए पीएम-आरकेवीवाई और कृषोन्ति योजना को मंजूरी दी, जिसका संयुक्त बजट 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

सरकार द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज कृषि एवं किसान कल्याण विभाग (डीएएंडएफडब्लू) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत कृषि एवं किसान मंत्रालय के तहत संचालित सभी केंद्र प्रायोजित योजनाओं (सीएसएस) को दो प्रमुख योजनाओं में शामिल किया जाएगा: प्रधानमंत्री राष्ट्रीय कृषि विकास योजना और कृषोन्ति योजना।" पीएम-आरकेवीवाई का उद्देश्य टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देना है, जबकि केवाई खाद्य सुरक्षा बढ़ाने और कृषि आत्मनिर्भरता हासिल करने पर केंद्रित है। ये योजनाएं अपने विभिन्न घटकों के कुशल और प्रभावी कार्यान्वयन के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएंगी। पीएम-आरकेवीवाई और कृषोन्ति योजना के लिए कुल प्रस्तावित व्यय 1,01,321.61 करोड़ रुपये है, जिसका क्रियान्वयन राज्य सरकारों के माध्यम से किया जाएगा। यह युक्तिकरण किसानों के कल्याण के लिए आवश्यक समझे जाने वाले विशिष्ट क्षेत्रों को बढ़ाते हुए सभी मौजूदा योजनाओं को जारी रखना सुनिश्चित करता है। उल्लेखनीय घटकों में खाद्य तेल-तेल पाम (एनएमईओ-ओपी) के लिए राष्ट्रीय मिशन, स्वच्छ पौधा कार्यक्रम, डिजिटल कृषि और खाद्य तेल-तिलहन (एनएमईओ-ओएस) के लिए राष्ट्रीय मिशन शामिल हैं।

इसके अलावा, पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए मिशन ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट (एमओवीसीडीएनईआर) को महत्वपूर्ण कृषि चुनौतियों का समाधान करने में पूर्वोत्तर राज्यों के लिए अधिक लचीलापन प्रदान करने के लिए संशोधित किया जा रहा है। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, "योजनाओं को युक्तिसंगत बनाकर, राज्यों को राज्य के कृषि क्षेत्र पर समग्र रूप से एक व्यापक रणनीतिक दस्तावेज तैयार करने की अनुमति दी गई है। यह दस्तावेज न केवल फसल उत्पादन और उत्पादकता पर ध्यान केंद्रित करेगा, बल्कि जलवायु अनुकूल कृषि और कृषि वस्तुओं के लिए मूल्य श्रृंखला दृष्टिकोण के विकास जैसे उभरते मुद्दों को भी संबोधित करेगा।" युक्तिकरण का उद्देश्य दोहराव को खत्म करना, अभिसरण सुनिश्चित करना और राज्यों को कृषि में पोषण सुरक्षा, स्थिरता, जलवायु लचीलापन और निजी क्षेत्र की भागीदारी जैसी महत्वपूर्ण चुनौतियों से निपटने के लिए लचीलापन प्रदान करना है। राज्य सरकारों को अपनी कृषि आवश्यकताओं के अनुरूप व्यापक रणनीतिक योजनाएँ विकसित करने का अवसर मिलेगा और वार्षिक कार्य योजना (AAP) को व्यक्तिगत योजना के आधार पर नहीं बल्कि एकीकृत तरीके से अनुमोदित किया जा सकेगा। पीएम-आरकेवीवाई में किए गए एक महत्वपूर्ण बदलाव से राज्य सरकारों को राज्य की विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर घटकों के बीच धन का पुनर्वितरण करने की सुविधा मिलती है। 1,01,321.61 करोड़ रुपये के कुल प्रस्तावित व्यय में से, डीए एंड एफडब्ल्यू के लिए आवंटित केंद्रीय हिस्सा 69,088.98 करोड़ रुपये है, जबकि राज्य का हिस्सा 32,232.63 करोड़ रुपये है। इसमें आरकेवीवाई के लिए 57,074.72 करोड़ रुपये और केवाई के लिए 44,246.89 करोड़ रुपये शामिल हैं।

महाराष्ट्र सचिवालय में मचा ड्रामा, तीसरी मंजिल से कूदे डिप्टी स्पीकर, Video हुआ वायरल

ओडिशा में तेंदुओं की आबादी बढ़ी, नवीनतम जनगणना रिपोर्ट में निकली इतनी संख्या

सोनम वांगचुक ने तोड़ा अनशन, पीएम या गृहमंत्री से होगी मुलाकात

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -