केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया देश के पहले 3D प्रिंटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन, रिकॉर्ड 44 दिनों में हुआ ईमारत का निर्माण

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया देश के पहले 3D प्रिंटिंग पोस्ट ऑफिस का उद्घाटन, रिकॉर्ड 44 दिनों में हुआ ईमारत का निर्माण
Share:

बैंगलोर: केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज शुक्रवार (18 अगस्त) को शहर के कैम्ब्रिज लेआउट में भारत के पहले 3-D प्रिंटेड डाकघर का उद्घाटन किया। इस अनूठी संरचना का निर्माण केवल 44 दिनों के रिकॉर्ड समय में किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि इमारत का निर्माण 21 मार्च को शुरू हुआ और इस साल 3 मई तक पूरा हो गया।  3डी तकनीक के उपयोग से निर्माण समय बेहद कम हो गया। 

भवन का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बेंगलुरु ने हमेशा भारत की एक नई तस्वीर पेश की है। हालांकि निर्माण रिकॉर्ड समय में पूरा हो गया था, लेकिन इमारत में जल निकासी और जल नेटवर्क के निर्माण के कारण इसके उद्घाटन में देरी हुई। इस अनोखी इमारत का नाम कैम्ब्रिज लेआउट पोस्ट ऑफिस होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हलासुरू बाजार डाकघर बंद कर दिया जाएगा और कर्मचारियों को नई इमारत में ले जाया जाएगा। इस आकर्षक इमारत का निर्माण एलएंडटी द्वारा 1,100 वर्ग फुट की जगह पर किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि 3-डी प्रिंटिंग तकनीक न केवल निर्माण के समय को कम करती है बल्कि लागत भी कम करती है।

3डी प्रिंटिंग तकनीक क्या है?

नई तकनीक 3डी मॉडल ड्राइंग इनपुट के अनुसार कंक्रीट को परत-दर-परत जमा करती है। एलएंडटी के अनुसार, नई तकनीक निर्माण की गति को बढ़ाती है और निर्माण गुणवत्ता को बढ़ाती है। आमतौर पर, 3-डी संरचनाएं एक विनिर्माण सुविधा में मुद्रित की जाती हैं और साइट पर असेंबल की जाती हैं। लेकिन कैम्ब्रिज लेआउट पोस्ट ऑफिस के मामले में, इमारत को साइट पर मुद्रित किया गया था।

आतंकी यासीन मलिक की पत्नी मुशाल को पाकिस्तान ने बनाया मंत्री, शौहर ने किया था 4 भारतीय वायुसेना अफसरों का क़त्ल

क्या भाजपा के लिए 'दक्षिण का द्वार' खोल पाएंगे अन्नामलाई ? तमिलनाडु में यात्रा को मिल रहा जबरदस्त समर्थन

'मूर्खों की पार्टी है AAP..', कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने बोला हमला, I.N.D.I.A गठबंधन में फूट की अटकलें !

 

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -