सिंधिया ने लॉन्च किया NERACE एप, पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को मिलेगी मदद

सिंधिया ने लॉन्च किया NERACE एप, पूर्वोत्तर राज्यों के किसानों को मिलेगी मदद
Share:

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को पूर्वोत्तर क्षेत्र कृषि कमोडिटी ई-कनेक्ट (NERACE) लॉन्च किया। इस पहल का उद्देश्य क्षेत्र के किसानों को लाभ पहुंचाना और इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में उच्च मूल्य वाले बागवानी उत्पादों के केंद्र के रूप में स्थापित करना है। NERACE ऐप का उद्देश्य मसालों, फलों, सब्जियों, दालों, अनाज और लघु वन उत्पादों जैसे विभिन्न कृषि और बागवानी उत्पादों का समर्थन करना है। इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय कृषि मूल्य श्रृंखला में पूर्वोत्तर को एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में बढ़ावा देना भी है।

सिंधिया ने सोशल मीडिया पर लॉन्च के बारे में अपनी खुशी व्यक्त की, एक्स पर पोस्ट किया, "पूर्वोत्तर किसानों के लिए डिजिटल इंडिया! पूर्वोत्तर किसानों के लिए एक ऑनलाइन वैश्विक मंच - NE-RACE ऐप लॉन्च करके प्रसन्नता हो रही है, जो पूर्वोत्तर को उच्च मूल्य वाले बागवानी उत्पादों के केंद्र के रूप में स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। यह क्षेत्र के किसानों को न केवल उत्पादक बनाएगा, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय कृषि मूल्य श्रृंखला में एक विश्वसनीय भागीदार भी बनाएगा।"

ऐप लॉन्च करने के अलावा, सिंधिया ने मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा से मुलाकात की और क्षेत्र के विकास और समृद्धि के लिए भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की। उनकी चर्चाएँ पीएम मोदी के विकसित भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप एक विकसित पूर्वोत्तर बनाने पर केंद्रित थीं। सिंधिया ने X पर लिखा, "आज सीएम श्री @SangmaConrad जी के साथ मेघालय सरकार, @NEC_GoI और @MDoNER के अधिकारियों के साथ एक उत्पादक बैठक हुई। हमने मिलकर काम के प्रमुख क्षेत्रों और भविष्य की योजनाओं पर रणनीति बनाई। 'प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और पर्यटन' पर ध्यान केंद्रित करते हुए हम क्षेत्रीय संपर्क को मजबूत करने, मजबूत बुनियादी ढाँचे का निर्माण करने, मेघालय के प्रतिस्पर्धी और तुलनात्मक लाभों को अधिकतम करने और मेघालय को विकास के अधिक समृद्ध युग की ओर ले जाने का प्रयास करते हैं। #विकसितपूर्वोत्तर।"

सप्ताह की शुरुआत में, सिंधिया ने डाक विभाग की 100-दिवसीय कार्य योजना पर चर्चा करने के लिए एक समीक्षा बैठक की। उनके नेतृत्व में, विभाग का लक्ष्य कई प्रमुख पहलों के माध्यम से सेवा वितरण को बदलना और दक्षता बढ़ाना है। संचार मंत्रालय के अनुसार, डाक विभाग 100 दिनों के भीतर पूरे देश में 5,000 डाक चौपालों का आयोजन करेगा। इस पहल का उद्देश्य आवश्यक सरकारी और नागरिक-केंद्रित सेवाओं को सीधे ग्रामीण क्षेत्रों में लाना है, जिससे पहुँच और सुविधा में सुधार हो। डाक चौपाल ग्रामीण निवासियों और सरकारी कार्यों के बीच महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में काम करेंगे, जिससे दूरी और पहुँच जैसी बाधाएँ कम होंगी।

इसके अतिरिक्त, डाक घर निर्यात केंद्र योजना छोटे पैमाने के निर्यातकों का समर्थन करके ग्रामीण निर्यात को बढ़ावा देने के लिए तैयार है। यह पहल दस्तावेज़ीकरण सहायता, बाज़ार की जानकारी, बार-कोडेड लेबल प्रिंटिंग और कागज़ रहित सीमा शुल्क निकासी सहित आवश्यक सेवाएँ प्रदान करेगी।

गोवा में विश्व के पहले वर्ल्ड ऑडियो विजुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

पटना के बोरिंग रोड स्थित अपार्टमेंट में लगी आग, दमकल विभाग ने की त्वरित कार्रवाई

केंद्र सरकार के एक और फैसले का विरोध ! जम्मू कश्मीर के LG को अधिक शक्ति देने पर क्यों भड़की कांग्रेस ?

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -