कजाकिस्तान में अशांति के कारण दर्जनों हमलावरों का 'उन्मूलन' हुआ

कजाकिस्तान में अशांति के कारण दर्जनों हमलावरों का 'उन्मूलन' हुआ
Share:

 


एक मीडिया सूत्र के अनुसार, कजाकिस्तान में जारी अशांति के दौरान, अल्माटी में प्रशासनिक भवनों और पुलिस विभाग पर हमला करने के प्रयास के बाद दर्जनों हमलावरों को "समाप्त" कर दिया गया।

 एक रिपोर्ट के अनुसार, अल्माटी में प्रदर्शनकारियों के साथ झड़पों में 12 कानून प्रवर्तन अधिकारी मारे गए और 353 अन्य घायल हो गए। कजाकिस्तान के खबर-24 टीवी स्टेशन के हवाले से मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, शहर में "आतंकवाद विरोधी" विशेष अभियान जारी है, और पुलिस ने निवासियों और पर्यटकों को अपनी सुरक्षा के लिए घर पर रहने के लिए कहा है।

रिपोर्ट के अनुसार, कजाकिस्तान में 1,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें से लगभग 400 को हाल ही में हुए हिंसक विरोध प्रदर्शनों के परिणामस्वरूप अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस बीच, गृह मंत्रालय का दावा है कि 2,298 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। बुधवार को, प्रदर्शनकारियों ने अल्माटी में मुख्य सरकारी भवन पर धावा बोल दिया, पुलिस कारों में आग लगा दी, और ईंधन की बढ़ती कीमतों से असंतोष के कारण सत्तारूढ़ नूर ओटन पार्टी के प्रांतीय अध्याय पर हमला किया।

कजाख सरकार ने सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) से मदद मांगी, जिसने बढ़ती उथल-पुथल के जवाब में देश में शांति सैनिकों को भेजने का विकल्प चुना।

रूस, कजाकिस्तान, बेलारूस, ताजिकिस्तान और आर्मेनिया सीएसटीओ बनाते हैं। राष्ट्रपति कसीम-जोमार्ट टोकायव ने बिना सबूत दिए विदेशी प्रशिक्षित "आतंकवादियों" पर विद्रोह का आरोप लगाया है। उन्होंने अपने पूर्ववर्ती, नूरसुल्तान नज़रबायेव सहित अपने मंत्रिमंडल को भी बर्खास्त कर दिया है, जो राष्ट्रपति के रूप में खड़े होने के बाद से राष्ट्रीय सुरक्षा के प्रभारी हैं।

वैश्विक कोविड -19 केसलोड 2999 मिलियन पार

पाकिस्तान: सड़क दुर्घटना में 5 लोगों की मौत

ओमिक्रोन सामान्य सर्दी नहीं है : विश्व स्वास्थ्य संगठन

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -