इस कुंड में आप ताली बजायेंगे तो बाहर आएगा पानी
इस कुंड में आप ताली बजायेंगे तो बाहर आएगा पानी
Share:

हमारे देश में बहुत से ऐसे कुंड है जिनकी अलग-अलग मान्यता है. कोई कुंड अपने अमृत जैसे जल के लिए मशहूर है तो कोई अपने श्रापित जल के लिए तो कोई भविष्य में आने वाली आपदाओं के संकेत देने के लिए मशहूर है. सभी कुंड के अपने-अपने रहस्यमई राज़ है. आज भी ऐसे बहुत से कुंड है जिनके रहस्य से अब तक पर्दा नहीं उठ पाया है. आज हम आपको देश के एक ऐसे कुंड के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में सुनकर आप आश्चर्यचकित हो जायेंगे और ये सोचने पर मजबूर हो जायेंगे के ऐसा भी हो सकता है. ये रहस्यमई कुंड झारखंड के बोकारो जिले में है. इस कुंड की ये खासियत है कि यदि आप इसके सामने ताली बजायेंगे तो यहाँ पानी खुद ब खुद ही ऊपर आ जायेगा.

सुनकर आप भी हैरान हो गए न लेकिन ये सच है. और ताली बजाने पर पानी इतनी तेजी से बाहर आता है जैसे की किसी बर्तन में पानी उबल रहा हो. सिर्फ इतना ही नहीं खास बात तो ये है कि इस कुंड में गर्मी के मौसम में ठंडा पानी और ठण्ड के मौसम में गर्म पानी निकलता है. इस कुंड की बहुत गहरी मान्यता है लोग इसमें नहाने के लिए बहुत ही दूर-दूर से आते है. यहाँ कई वैज्ञानिको ने भी जांच-पड़ताल की है लेकिन अब तक इस कुंड के रहस्य से पर्दा नहीं उठ पाया है. लोगो का मानना है कि इस कुंड में नहाने से सभी चर्मरोग हमेशा के लिए ख़त्म हो जाते है. साथ ही यहाँ जो भी विश मांगो वो हमेशा पूरी होती है.

बोकारो जिले से करीब 27 किमी. दूर इस कुंड को 'दलाही कुंड' के नाम से जाना जाता है. इस कुंड का पानी जमुई नामक नाले से होकर गंगा नदी में जाता है. इस कुंड के पास दलाही गोसाई देव का मंदिर भी है जहां हर रविवार लोग पूजा-पाठ करने आते है.

 

टॉयलेट के फ्लश में लगे बड़े-छोटे बटन में अंतर जानते है आप?

Video : खाने पर बैठकर मक्खी ऐसे फैलाती है कीड़े

जीत की खुशी में बेसुध युवक ने खुद को लगाई आग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -