जानिए उस रहस्यमय मंदिर के बारें में

जानिए उस रहस्यमय मंदिर के बारें में
Share:

उत्तराखंड, भारत में लाखामंडल मंदिर भगवान शिव को समर्पित एक पवित्र तीर्थस्थल है, जो अपनी रहस्यमयी कहानियों और आश्चर्यजनक वास्तुकला के लिए जाना जाता है। देहरादून से लगभग 128 किलोमीटर दूर चकराता जिले में स्थित इस प्राचीन मंदिर के बारे में माना जाता है कि इसमें मृतकों को वापस जीवित करने की शक्ति है।

किंवदंती के अनुसार, महाभारत काल के पांडवों ने इस मंदिर का निर्माण किया था और कहा जाता है कि उन्होंने यहां लाखों (सैकड़ों हज़ारों) शिवलिंग स्थापित किए थे, इसलिए इसका नाम लाखामंडल पड़ा, जिसका अर्थ है "लाखों शिवलिंगों का समूह।" मंदिर का इतिहास महाभारत काल से जुड़ा हुआ है और ऐसा माना जाता है कि हस्तिनापुर के राजा दुर्योधन ने पांडवों को जिंदा जलाने के लिए एक लाक्षागृह (लाख का घर) बनवाया था। हालाँकि, पांडव भागने में सफल रहे।

मंदिर की अनूठी विशेषता यह है कि यह मृतकों को पुनर्जीवित करने की क्षमता रखता है। ऐसा माना जाता है कि यदि किसी मृत व्यक्ति को मंदिर में लाया जाए और पुजारी द्वारा विशेष प्रार्थना और अनुष्ठान किए जाएं, तो व्यक्ति को वापस जीवित किया जा सकता है। पुजारी मंत्र पढ़ते हैं और व्यक्ति के मुंह में गंगा जल डालते हैं, और वे पुनर्जीवित हो जाते हैं। हालाँकि, यह पुनरुद्धार अस्थायी है, और व्यक्ति अंततः मोक्ष (मुक्ति) प्राप्त करते हुए फिर से मर जाता है।

मंदिर में कई शिवलिंग हैं, लेकिन मंदिर के बाहर एक विशेष शिवलिंग असाधारण है। ऐसा कहा जाता है कि इसे द्वापर और त्रेता युग के दौरान बनाया गया था और यह जटिल नक्काशी से सुसज्जित है। भक्तों का मानना ​​है कि इस शिवलिंग में अपना प्रतिबिंब देखना शुभ होता है। मंदिर की एक और उल्लेखनीय विशेषता एक गुप्त द्वार की उपस्थिति है, जिसके बारे में माना जाता है कि यह पाताल लोक (अंडरवर्ल्ड) की ओर जाता है। इस द्वार के इर्द-गिर्द कई रहस्यमयी कहानियाँ हैं, जो इसे भक्तों के लिए एक आकर्षक आकर्षण बनाती हैं।

लाखामंडल मंदिर भगवान शिव की शक्ति का प्रमाण है और इस पवित्र मंदिर से जुड़ी रहस्यमयी कहानियों की याद दिलाता है। दूर-दूर से भक्त इस मंदिर के चमत्कारों को देखने और भगवान से आशीर्वाद लेने आते हैं।

इस दिन से शुरू होने जा रहा है रोहित शेट्टी का ये शो

श्वेता तिवारी ने पूर्व पतियों पर किया कटाक्ष , कहा- जिसने मुझे खोया आज वो...

टीवीएस मोटर्स जुपिटर 125 स्कूटर का सीएनजी वेरिएंट करेगी लॉन्च

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -