"पवित्र भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग का अनावरण: भगवान शिव की शक्ति और विजय का प्रतीक

Share:

महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग हिंदू धर्म के 12 पवित्र ज्योतिर्लिंगों में से एक है। सह्याद्री पर्वत श्रृंखला के घने जंगलों में बसा यह प्राचीन मंदिर न केवल अपने धार्मिक महत्व के लिए बल्कि अपनी लुभावनी प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व के लिए भी पूजनीय है।

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग को मोटेश्वर महादेव के नाम से भी जाना जाता है, जिसका नाम मंदिर के भीतर स्थित विशाल शिवलिंग के नाम पर रखा गया है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इस ज्योतिर्लिंग के दर्शन मात्र से सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है और भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

भीमाशंकर की उत्पत्ति की कहानी शिव पुराण में वर्णित है। कुंभकर्ण के पुत्र भीम का जन्म उनके पिता की मृत्यु के बाद हुआ था और उन्हें अपनी मृत्यु के आस-पास की परिस्थितियों के बारे में पता नहीं था। बाद में, उनकी माँ ने बताया कि उनके पिता को भगवान राम ने मार डाला था, जिससे भीम क्रोध से भर गया और बदला लेने की इच्छा हुई। भीम ने ब्रह्मा को प्रसन्न करने के लिए घोर तपस्या की, जिन्होंने उन्हें अजेय और शक्तिशाली होने का वरदान दिया।

हालाँकि, इस नई शक्ति ने भीम की क्रूरता और अत्याचार को और बढ़ा दिया, जिससे वह देवताओं और ऋषियों को आतंकित करने लगा। उसके अत्याचारों से तंग आकर देवताओं और ऋषियों ने भगवान शिव की मदद मांगी, जो भीम का सामना करने के लिए तैयार हो गए। भगवान शिव की चेतावनियों के बावजूद भीम ने हार नहीं मानी और एक भयंकर युद्ध शुरू हो गया। आखिरकार, भगवान शिव की दिव्य शक्तियाँ भीम के लिए बहुत बड़ी साबित हुईं और वह हार गया।

भीम की हार के बाद देवताओं और ऋषियों ने प्रसन्न होकर भगवान शिव से उसी स्थान पर शिवलिंग के रूप में निवास करने का अनुरोध किया। भगवान शिव ने उनकी प्रार्थना स्वीकार कर ली और इस प्रकार भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग अस्तित्व में आया।

मंदिर के पास ही एक नदी बहती है, जिसके बारे में माना जाता है कि भीम से युद्ध के दौरान भगवान शिव के पसीने से इसकी उत्पत्ति हुई थी। भीमा नदी के नाम से जानी जाने वाली इस नदी को पवित्र माना जाता है और माना जाता है कि इसके पानी में उपचार के गुण हैं।

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग भगवान शिव की शक्ति का प्रमाण है और बुराई पर अच्छाई की जीत की याद दिलाता है। यह प्राचीन मंदिर अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक महत्व और आध्यात्मिक महत्व के कारण भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करता है।

इस दिन से शुरू होने जा रहा है रोहित शेट्टी का ये शो

श्वेता तिवारी ने पूर्व पतियों पर किया कटाक्ष , कहा- जिसने मुझे खोया आज वो...

टीवीएस मोटर्स जुपिटर 125 स्कूटर का सीएनजी वेरिएंट करेगी लॉन्च

Share:

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -